कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित इंटर की परीक्षा में डीएम ने कदाचार करते एक को पकड़ा ..

अमूमन हर आधे घंटे पर परीक्षा केन्द्र पर कोई न कोई अधिकारी पहुंच रहे थे. शहर के एमपी हाईस्कूल परीक्षा केन्द्र को ही लें तो केन्द्राधीक्षक डॉ.विजय कुमार मिश्र ने बताया कि जिलाधिकारी के साथ शुरू हुआ यह सिलसिला लगातार चलता रहा. डीएम के निकलते ही डीडीसी डॉ. योगेश कुमार सागर, एसडीओ कृष्ण कुमार उपाध्याय, एएसडीएम दीपक कुमार, डीईओ दिवेश कुमार चौधरी, नोडल पदाधिकारी कृष्णानंद झा आदि करीब आधे घंटे के अंतराल पर पहुंचते रहे. 







- परीक्षा को लेकर सुरक्षा के किए गए थे व्यापक इंतजाम
- जिलाधिकारी समेत तमाम अधिकारी केंद्रों का लेते रहे जायजा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले में इंटर परीक्षा सोमवार को प्रारंभ हुई. परीक्षा केन्द्रों पर दिनभर शिक्षा विभाग और प्रशासन के अधिकारियों की गाड़ियां दौड़ती रहीं. परीक्षा के दौरान प्रशासनिक अमला पूरी तरह अलर्ट रहा और अफसर डयूटी पर तैनात नजर आए. सदर एसडीएम कृष्ण कुमार उपाध्याय और जिला शिक्षा पदाधिकारी दिवेश कुमार चौधरी ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हुई.

परीक्षा में सख्ती का आलम यह था कि, जिलाधिकारी अमन समीर ने खुद आधा दर्जन परीक्षा केन्द्रों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने दूसरी पाली में बिहार पब्लिक स्कूल परीक्षा केन्द्र से एक परीक्षार्थी को कदाचार करते पकड़ा. डीएम ने सभी को चुस्ती के साथ डयूटी निभाने और अपना कर्तव्य पूरा करने का निर्देश दिया. निरीक्षण के क्रम में डीएम ने परीक्षा में प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन का निर्देश दिया. इस दौरान केन्द्राधीक्षकों को सभी पाली में परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व वीक्षकों से इस आशय का प्रमाण पत्र ले लेने के लिए भी कहा गया कि कक्ष की जांच कर ली गई है और किसी के पास चिट-पुर्जा नहीं है. डीएम ने बताया कि सभी केन्द्रों पर शांतिपूर्ण माहौल और कदाचार मुक्त वातावरण में परीक्षा का संचालन हुआ. कहीं से किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना नहीं है. वहीं, डीपीआरओ कन्हैया कुमार ने बताया कि एक परीक्षार्थी को दूसरी पाली में निष्कासित किया गया.



जांच के बाद परीक्षार्थियों को अंदर मिला प्रवेश:

इससे पूर्व सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा प्रारंभ होने से पहले परीक्षार्थियों की विधिवत जांच की गई. इस दौरान कोविड के मानक संचालन प्रक्रिया के मद्देनजर परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिग भी की गई. बताया जाता है कि परीक्षा कक्ष में भी वीक्षक द्वारा उनकी जांच की गई कि कहीं उनके पास कोई चिट-पुर्जा तो नहीं है. इस तरह चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था के बीच पहले दिन की परीक्षा ली गई. यहां बता दें कि पहले दिन दोनों पालियों में परीक्षार्थियों की संख्या काफी थी.

परीक्षार्थियों से शहर में रही चहल-पहल:

पहले दिन परीक्षार्थियों की संख्या अच्छी होने के कारण परीक्षा को लेकर शहर गुलजार रहा. खासकर परीक्षा केन्द्रों के आसपास पूरी चहल-पहल रही. आलम यह था कि विद्यालयों के आसपास जिन स्थानों पर अमूमन सन्नाटा रहता है वहां आज लोगों की भीड़ जुटी हुई थी. परीक्षा छूटने और शुरू होने के समय तो सड़कों पर भी भीड़ हो गई. इस क्रम में कई बार सड़क जाम होने की भी नौबत आ गई. 




हर आधे घंटे पर पहुंचते रहे अधिकारी:

परीक्षा में चुस्ती का आलम यह था कि अमूमन हर आधे घंटे पर परीक्षा केन्द्र पर कोई न कोई अधिकारी पहुंच रहे थे. शहर के एमपी हाईस्कूल परीक्षा केन्द्र को ही लें तो केन्द्राधीक्षक डॉ.विजय कुमार मिश्र ने बताया कि जिलाधिकारी के साथ शुरू हुआ यह सिलसिला लगातार चलता रहा. डीएम के निकलते ही डीडीसी डॉ. योगेश कुमार सागर, एसडीओ कृष्ण कुमार उपाध्याय, एएसडीएम दीपक कुमार, डीईओ दिवेश कुमार चौधरी, नोडल पदाधिकारी कृष्णानंद झा आदि करीब आधे घंटे के अंतराल पर पहुंचते रहे. केन्द्राधीक्षक ने बताया कि कदाचारमुक्त परीक्षा का आयोजन हुआ. पहली पाली में 94 दूसरी पाली में गैरहाजिर रहे 180 परीक्षार्थी.

इंटर परीक्षा के पहले दिन पहली पाली में विज्ञान संकाय के फिजिक्स की परीक्षा ली गई. इसमें 94 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. इस दौरान पहली पाली में 7404 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी. हालांकि, इस पाली में 7310 परीक्षार्थी ही उपस्थित हुए। वहीं, दूसरी पाली में राजनीतिक विज्ञान की परीक्षा में 9132 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी. परंतु इस पाली में 8952 परीक्षार्थी ही उपस्थित हुए. इस तह दूसरी पाली में 180 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे. दूसरी पाली में एक परीक्षार्थी को निष्कासित भी किया गया.

कहते हैं जिला शिक्षा पदाधिकारी :

कड़ी व्यवस्था के बीच इंटरमीडिएट की परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल एवं स्वच्छ वातावरण के बीच प्रारंभ हुई. कहीं से किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना नहीं है.

दिवेश कुमार चौधरी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, बक्सर






Post a Comment

0 Comments