इनोवेशन फंड बनेगा वरदान ..

जिला स्तर पर डिस्ट्रिक्ट इनोवेशन फंड से नये क्लस्टर विकसित किए जाएंगे. ऐसे में कोरोना काल के बाद बेरोजगार हुए लोगों को काफी फायदा होगा. इस संबंध में मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, अगरबती निर्माण, रेडिमेड गारमेन्ट, किराना दुकान प्रारम्भ करने के इच्छुक लोगों को मदद की जाएगी. 








- कोरोना क्राइसिस के बाद रोजगार देने के लिहाज से प्रशासन की नई पहल
- जिला पदाधिकारी की विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला स्तर पर डिस्ट्रिक्ट इनोवेशन फंड से नये क्लस्टर विकसित किए जाएंगे. ऐसे में कोरोना काल के बाद बेरोजगार हुए लोगों को काफी फायदा होगा. इस संबंध में मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, अगरबती निर्माण, रेडिमेड गारमेन्ट, किराना दुकान प्रारम्भ करने के इच्छुक लोगों को मदद की जाएगी. शुक्रवार को जिलाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में आई.सी.डी.एस. बक्सर, सामाजिक सुरक्षा कोषांग बक्सर, महिला हेल्पलाइन बक्सर, जीविका बक्सर की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय सभागार में आहूत की गई.



आई.सी.डी.एस. के कार्यों की समीक्षा के प्रारम्भ में आँगनबाड़ी सेविका/सहायिका के चयन प्रक्रिया के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गई. जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि चयन पूरी तरह पारदर्शी तरीके से किया जाना है, अगर चयन में अनियमितता प्रमाणित हो जाएगी तो संबंधित के विरूद्ध कठोरतम कानूनी कार्रवाई की जाएगी. उपस्थित महिला पर्यवेक्षिकाओं को मैपिंग सही ढंग से करने का सख्त निर्देश दिया गया. सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को चयन का शत-प्रतिशत अनुश्रवण स्वयं करने का सख्त निदेश दिया गया. इस संबंध में प्रगति की साप्ताहिक विवरणी विस्तृत रूप से देने का निर्देश जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आई.सी.डी.एस. को दिया गया. 


सामाजिक सुरक्षा अन्तर्गत पेंशन एवं अनुदान योजनाओं की, छूटे हुए पेंशनधारियों का आँकड़ा अपलोड करने के स्थिति की, बुनियाद केन्द्र के कार्यों की, जीवन प्रमाणीकरण के स्थिति की, एवं यू.डी.आई.डी. निबंधन के प्रगति की गहन समीक्षा की गई. विभिन्न तरह के पेंशन योजनाओं में लंबित मामलों पर जिला पदाधिकारी महोदय ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी से इसमें अपेक्षित प्रगति लाने का सख्त निर्देश दिया। अन्यथा दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई. सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग को सभी तरह के योजनाओं में लंबित मामलों के निष्पादन हेतु तिथि निर्धारित करते हुए प्रगति की समीक्षा हेतु विस्तृत साप्ताहिक प्रगति प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया.



जीविका संगठन के प्रखण्ड स्तरीय एवं अन्य पदाधिकारीगणों से जीविका के कार्यकलापों की समीक्षा की गई. जिला पदाधिकारी ने पी.डी.एस. दुकान की अनुज्ञप्ति जीविका की दीदियों को जारी करने की जानकारी देते हुए कहा कि, इनको प्रशिक्षण देने का कार्य अच्छे तरीके से करें ताकि ये सफलतापूर्वक दुकानों का संचालन कर सकें. 

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर, जिला सूचना सह जन सम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग पूनम कुमारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, एल.एस., जीविका संगठन के पदाधिकारी उपस्थित थे. वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर/डुमराँव, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारीगण उपस्थित थे.






Post a Comment

0 Comments