गलत तरीके से खरीदी जमीन, अब कब्जा जमाने की कोशिश ..

केवल एक पक्ष के पाटीदारों एवं सरकारी कर्मियों को मेल में लेकर न सिर्फ अपने नाम से रजिस्ट्री करा लिया गया है बल्कि, उसका दाखिल-खारिज भी करा लिया गया है. अब जब बिहारी सिंह अपनी जमीन को जोतने-बोने पहुंचे तो दबंगों के द्वारा उन्हें वहां से भगा दिया गया और तो और अब उक्त जमीन की घेराबंदी भी शुरू कर दी गई. 







- सदर अंचल के कथकौली लड़ाई मैदान के समीप है जमीन
- औद्योगिक थाना क्षेत्र के कथकौली मैदान के समीप है जमीन

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: जिले में बढ़ रहे भूमि विवाद के मामलों को सुलझाने के लिए एक तरफ जहां सरकार के द्वारा हर शनिवार विभिन्न स्थानों पर जनता दरबार लगाकर इन मामलों को निपटाने का निर्देश राज्य सरकार के द्वारा जारी किया गया है वहीं, दूसरी तरफ अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो सरकारी मुलाजिमों के रहमोकरम तथा अपनी दबंगई के बल पर अवैध रूप से भूमि पर कब्जा किए जाने का कार्य करते रहते हैं. इस तरह के मामलों को लेकर कई बार खूनी संघर्ष भी सामने आए हैं हालांकि, प्रशासनिक महकमे में भ्रष्टाचार का बोलबाला होने के कारण भ्रष्टाचारी अवैध रूप से भूमि पर कब्जा करने की कोशिश में कामयाब भी हो जा रहे हैं.



ताजा मामला सदर अंचल के अहिरौली गांव के समीप स्थित कथकौली लड़ाई मैदान के समीप स्थित एक भूमि से जुड़ा हुआ है. यह भूमि चुरामनपुर के रहने वाले बिहारी सिंह की पैतृक जमीन है. जिसमें अभी बंटवारा आदि नहीं हुआ है, फिर भी इस जमीन को गलत तरीके से केवल एक पक्ष के पाटीदारों एवं सरकारी कर्मियों को मेल में लेकर न सिर्फ अपने नाम से रजिस्ट्री करा लिया गया है बल्कि, उसका दाखिल-खारिज भी करा लिया गया है. अब जब बिहारी सिंह अपनी जमीन को जोतने-बोने पहुंचे तो दबंगों के द्वारा उन्हें वहां से भगा दिया गया और तो और अब उक्त जमीन की घेराबंदी भी शुरू कर दी गई. 



मामले को लेकर कई बार अंचलाधिकारी के पास जाने के बावजूद जब उनका काम नहीं बना तो वह पुलिस के शरण में गए. एसपी नीरज कुमार सिंह के निर्देश पर औद्योगिक थाने की पुलिस के द्वारा कार्य रुकवाया गया लेकिन, शनिवार को एक बार फिर दूसरे पक्ष के द्वारा कार्य शुरू कर दिए जाने के बाद बिहारी सिंह ने मामले को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी से शिकायत की.

उन्होंने अपनी शिकायत में बताया है बलिहार के रहने वाले कृष्णा सिंह एवं चुरामनपुर के निवासी धनजी पांडेय नामक दो व्यक्तियों ने मिलकर उनकी जमीन गलत तरीके से अपने नाम करा उसका दाखिल-खारिज करा लिया है तथा अब उस पर कब्जा जमाना चाहते हैं. इतना ही नहीं उन लोगों के द्वारा उन्हें हथियार का भय भी दिखाया जाता है. उधर, इस मामले में दूसरे पक्ष के कृष्णा सिंह व धनजी पांडेय से पूछने पर उन्होंने बताया उक्त जमीन को उन्होंने बिहारी सिंह के पाटीदारों से खरीदा है. ऐसे में जमीन पर उनका मालिकाना हक है.

मामले में सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रभारी अंचलाधिकारी दीपचंद जोशी से बात करने पर उन्होंने बताया कि मामले की जांच करने के बाद जो भी विधि सम्मत होगा वह कार्रवाई की जाएगी.






Post a Comment

0 Comments