आपत्तियों पर विचार के बाद भी नहीं बदला नगर परिषद के क्षेत्र विस्तार का फैसला ..

बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 के तहत नगर विकास एवं आवास विभाग के द्वारा जारी अधिसूचना में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि नगर परिषद क्षेत्र में शामिल किए गए विभिन्न गांवों तथा नगर पंचायत क्षेत्र में शामिल किए गए गांवों को को लेकर दी गई आपत्तियों पर विचार करने के बाद भी फैसले को बदला नहीं गया है.






- नगर पंचायत के पुनर्गठन का फैसला भी बरकरार
- बिहार आवास एवं विकास विभाग के द्वारा जारी की गई अधिसूचना

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिले में नगर परिषद के विस्तार तथा नगर पंचायत के गठन का रास्ता अब साफ हो गया है. बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 के तहत नगर विकास एवं आवास विभाग के द्वारा जारी अधिसूचना में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि नगर परिषद क्षेत्र में शामिल किए गए विभिन्न गांवों तथा नगर पंचायत क्षेत्र में शामिल किए गए गांवों को को लेकर दी गई आपत्तियों पर विचार करने के बाद भी फैसले को बदला नहीं गया है तथा नगर परिषद तथा नगर पंचायत की नई चौहद्दी की घोषणा कर दी गई है.

अधिसूचना के मुताबिक अब बक्सर नगर परिषद क्षेत्र में सारीमपुर, अहिरौली, निरंजनपुर, जासो, सोहनी पट्टी के कुछ इलाकों, मिश्रवलिया, पांडेय पट्टी, गोप नुआंव, बड़का नुआंव तथा छोटका नुआंव को शामिल कर लिया गया है. जिन ग्राम पंचायतों को सम्मिलित किया गया है उनमें अहिरौली, पांडेय पट्टी, छोटका नुआंव एवं जासो शामिल हैं. निश्चित रूप से इस फैसले के बाद पंचायत चुनाव पर भी असर पड़ने जा रहा है. इन पंचायतों से चुनाव लड़ने का निर्णय कर चुके प्रत्याशियों को अब नए पंचायत से अपना भाग्य आजमाना पड़ेगा. पुनर्गठन के बाद नगर परिषद के नई चौहद्दी के मुताबिक उत्तर में गंगा नदी, दक्षिण में गुरदास मठिया व मिश्रवलिया, रहसी चक तथा रेलवे लाइन, पूरब में अहिरौली, जासो तथा पश्चिम में ठोरा नदी है. वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर अब नगर परिषद क्षेत्र की कुल जनसंख्या 1 लाख 53 हज़ार 520 हो जाएगी.




इसके अतिरिक्त डुमरांव नगर परिषद में भोजपुर कदीम, मोहम्मदपुर, हकीमपुर, भोजपुर जदीद, मुस्तफापुर, हथेलीपुर मठिया, रसूलपुर, पुरैनी, खिरौली, बनकट, भीखम बांध, महरौरा को शामिल किया गया है. जिन पंचायतों को नगर परिषद में शामिल किया गया है उनमें पुराना भोजपुर, नया भोजपुर, छतनवार, कुशालपुर एवं नंदन को भी नगर परिषद क्षेत्र में शामिल कर लिया गया है.

नगर निकाय की नई चौहद्दी के मुताबिक अब उत्तर में बक्सर-आरा मेन रोड, दक्षिण में रजडीहा, करुआज, निरंपुरा, पूरब में ढकाइच, नंदन, डीहरा लक्ष्मण, पश्चिम में मोहनपुर, लोहसर, कुलवा, सम्हार, मिश्रवालिया होगा. नगर परिषद के नए क्षेत्र की कुल जनसंख्या वर्ष 2011 की जनसंख्या के मुताबिक 95 हज़ार 593 है.

चौसा नगर पंचायत के विस्तार में अब चौसा, न्यायीपुर, नरबतपुर, खिलाफतपुर, नारायणपुर, अखौरीपुर, कनक नारायणपुर नगर पंचायत चौसा क्षेत्र में शामिल होंगे. चौसा पंचायत का आंशिक भाग, नगर पंचायत में शामिल हो गया है. इस परिवर्तन के बाद अब नगर पंचायत की चौहद्दी उत्तर में गंगा नदी, दक्षिण में बेचनपुरवा, पूरब में चौसा कैनाल नगर, धर्मागतपुर तथा पश्चिम में कर्मनाशा नदी तथा बनारपुर है. वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक ग्राम पंचायत की जनसंख्या 21,004 है.

उधर पांडेय पट्टी को नगर परिषद में शामिल किए जाने के इस फैसले को लेकर पांडेय पट्टी पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि संजय कुमार तिवारी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि वर्ष 2021 की जनगणना के पूर्व नगर परिषद का पुनर्गठन कहीं से भी सही नहीं है. ऐसे मामले को लेकर हाईकोर्ट में जाएंगे. छोटका नुआंव पंचायत के मुखिया जय प्रकाश कुमार ने भी इस फैसले को अव्यवहारिक बताया है.






Post a Comment

0 Comments