लॉकडाउन के एक साल पूरे, अब कोरोना के डर को भूल चुके हैं लोग ..

जिले में इस संक्रमण के एक मरीज मिले हैं जिसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है. जिला पदाधिकारी अमन समीर के निर्देशानुसार जिले भर में रोको-टोको अभियान चलाया जा रहा है. इसके साथ ही बाहर से आने वाले लोगों की रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड आदि जगहों पर जांच करने की व्यवस्था भी किए जाने का निर्देश दिया गया है. 

 




- नए मरीज मिलने के बाद अलर्ट मोड में है स्वास्थ्य विभाग, रोको-टोको अभियान जारी
- चिकित्सक ने कहा, टीका लेने के बावजूद संक्रमण से बचाव आवश्यक

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: 

दृश्य-1 एलआइसी कार्यालय
समय: दोपहर 1:30 बजे 

बीमा का प्रीमियम तथा नए बीमा के लिए राशि जमा करने के लिए काउंटर पर भीड़ लगी हुई है. अधिकारी भी जल्दी जल्दी में अपना काम निपटा रहे हैं. मार्च क्लोजिंग को लेकर काफी प्रेशर है लेकिन, मास्क पहनने वालों तथा सामाजिक दूरी का अनुपालन करने वालों की संख्या बिल्कुल ही नगण्य है. इक्का-दुक्का आदमी मास्क पहले नजर आते हैं.

दृश्य: 2 मुनीम चौक
समय : दोपहर 2:00 बजे

होली पर्व को लेकर खासी चहल-पहल देखने को मिल रही है. रिक्शा चालक, ई-रिक्शा चालक, मोटरसाइकिल सवार व पैदल चल रहे लोग सभी आ जा रहे हैं. दुकानों पर भी अच्छी खासी भीड़ है. मास्क पहने लोग देखने को तो मिल रहे हैं लेकिन, उनकी संख्या बेहद कम है. दुकानों की भीड़ सोशल डिस्टेंसिंग के सारे नियमों को तोड़ती नजर आ रही.


कोरोना वायरस के कारण लगाए गए देशव्यापी लॉक डाउन के अब एक साल पूरे हो गए हैं. यह वायरस अब एक बार फिर नए रूप में दस्तक दे चुका है. जिले में इस संक्रमण के एक मरीज मिले हैं जिसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है. जिला पदाधिकारी अमन समीर के निर्देशानुसार जिले भर में रोको-टोको अभियान चलाया जा रहा है. इसके साथ ही बाहर से आने वाले लोगों की रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड आदि जगहों पर जांच करने की व्यवस्था भी किए जाने का निर्देश दिया गया है. 



सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ बताते हैं कि, कोरोनावायरस से बचने के लिए सतर्कता बेहद जरूरी है. लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने पर सामाजिक व शारीरिक दूरी का अनुपालन करना चाहिए. इसके अतिरिक्त मास्क पहनने की आदत को नहीं छोड़ना चाहिए.

खत्म सा हो गया है डर, बदल गया है नजारा:

प्रशासन भले ही लोगों को कोरोना वायरस से सतर्क रहने की सलाह दे रहा है लेकिन, लोगों में धीरे-धीरे लापरवाही देखने को मिल रही है. बाजारों में भी भर पहले की तरह ही देखी जा रही है वहीं, लोग बिना मास्क व सामाजिक दूरी का बिना अनुपालन किए ही घूमते हुए नजर आ रहे हैं. सरकारी कार्यालयों की स्थिति भी अब पूरी तरह से बदली हुई नजर आ रही है. लॉक डाउन तथा उसके बाद भी कार्यालयों प्रवेश के पूर्व थर्मल स्क्रीनिंग होती थी वहीं, मास्क सेनिटाइजर का प्रयोग भी सभी करते थे लेकिन, उन नियमों को जैसे आप ताक पर रख दिया गया है. एलआईसी, बैंक, पोस्ट ऑफिस, रजिस्ट्री ऑफिस, व्यवहार न्यायालय जैसे जगहों पर ही लोगों की भीड़ बिना किसी डर और भय के देखी जा रही है.

टीका लेने के बाद भी सतर्कता बरतनी आवश्यक:

प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. दिलशाद आलम बताते हैं कि कोविड टीका लेने के बावजूद भी लोगों को सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि कोरोना का टीका लेने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ती है लेकिन, एंटीबॉडी निर्माण तक संक्रमण से बचाव आवश्यक है. ऐसे में लोगों को मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग नियम क का अनुपालन अवश्य करना चाहिए.






Post a Comment

0 Comments