वित्तीय अनियमितता के आरोपी प्रभारी प्राचार्य के विरुद्ध जांच के आदेश ..

विद्यालय के बच्चों को दी जाने वाली विभिन्न सरकारी योजनाओं की राशि में प्रभारी प्राचार्य द्वारा हेरफेर को लेकर दर्ज कराए गए परिवाद के आलोक में लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के द्वारा शिक्षा विभाग के कार्यक्रम पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को मामले की जांच करने तथा एक माह के अंदर रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया गया है.




- विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत छात्रों को दी जाने वाली राशि को देने में अनियामियता का है मामला
- सदर प्रखंड के जासो मध्य विद्यालय में प्रभारी प्राचार्य लाल बाबू मिश्रा पर लगे आरोप

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: विद्यालय के बच्चों को दी जाने वाली विभिन्न सरकारी योजनाओं की राशि में प्रभारी प्राचार्य द्वारा हेरफेर को लेकर दर्ज कराए गए परिवाद के आलोक में लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के द्वारा शिक्षा विभाग के कार्यक्रम पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को मामले की जांच करने तथा एक माह के अंदर रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया गया है.


दरअसल, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी किशोरी चौधरी के यह आदेश द्वारा सिमरी प्रखंड के छोटका राजपुर के तवकल राय के डेरा के रहने वाले हरे कृष्ण यादव की शिकायत पर जासो मध्य विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य लालबाबू मिश्रा के विरुद्ध वित्तीय अनियमितता की आशंका पर दर्ज शिकायत की सुनवाई के बाद दिया गया है.

उन्होंने स्पष्ट कहा है कि सुनवाई के दौरान यह ज्ञात हुआ कि तात्कालीन प्राचार्य द्वारा जनवरी 2016 से छात्रों को विभिन्न योजनाओं के लिए वितरित किए जाने वाली राशि 3 लाख 10 हज़ार रुपयों में से 2 लाख 20 हज़ार रुपये नगद वितरित कर दिए गए जबकि, विभागीय निर्देशों के अनुसार यह राशि आरटीजीएस के माध्यम से खाते में दी जानी थी. इसके अतिरिक्त उनके द्वारा जनवरी 2020 से लेकर जून 2020 तक कस्तूरबा गांधी विद्यालय में नवप्रतिनियुक्त वार्डन से योगदान नहीं कराकर पुराने वार्डन से ही कार्य लिया गया है. ऐसे में ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ऐसा किसी संदिग्ध कारण से किया गया है. ऐसे में उन्होंने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी योजना एवं लेखा तथा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बक्सर एवं चौसा को मामले की जांच करने और एक माह के अंदर रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश दिया है.












Post a Comment

0 Comments