जिले में बढ़ी सतर्कता, फिर भक्तों से दूर हुए भगवान, नियमों का पालन अनिवार्य ..

इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर कोविड सुरक्षात्मक उपाय, यथा-मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी इत्यादि का अनुपालन कराने हेतु रोको टोको अभियान चलाना सुनिश्चित करेंगे. आदेश का उल्लंधन करते हुए पाये जाने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51-60 एवं भा.द.वि. की धारा 188 के प्रावधानों के अंतर्गत दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी. 

 





- कोरोना से जंग में एहतियात का हथियार इस्तेमाल कर रहा प्रशासन
- लोगों से की जा रही सतर्कता बरतने की अपील

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: मुख्य सचिव गृह विभाग (विशेष शाखा) के जरिए जारी आदेश के आलोक में जिला पदाधिकारी अमन समीर ने जिले के लिए आदेश जारी किया है. आदेश में कहा गया है कि सभी स्कूल/कॉलेज/कोचिंग संस्थान 18 अप्रैल 2021 तक बंद रहेंगे. पूर्व निर्धारित परीक्षाएँ घोषित कार्यक्रम के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएंगी. सभी दुकानें/प्रतिष्ठान संध्या 07 बजे तक ही खुलेंगे. सिर्फ मेडिकल स्टोर, भोजनालय, ढ़ाबा, रेस्टोंरेंट, होटल पर यह लागू नहीं होगा. दुकानों/प्रतिष्ठानों का संचालन शर्तों के साथ किया जाएगा- दुकानों/प्रतिष्ठानों में सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. दुकानों/प्रतिष्ठानों के कांउटर पर दुकानदार कर्मियों एवं आगंतुकों के उपयोग हेतु सैनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाएगी. दुकान एवं प्रतिष्ठान परिसर में सोशल डिस्टेसिंग मानकों (2 गज की दूरी) का अनुपालन किया जाएगा, जिसके लिए सफेद वृत चिन्हित किए जायेंगे. रेस्टोरेंट/ढ़ाबा/भोजनालय निर्धारित बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत का उपयोग करेंगे. होम डिलीवरी तथा टेक अवे सर्विस का संचालन अनुमान्य होगा. सभी सिनेमा हॉल बैठने की निर्धारित क्षमता के 50 प्रतिशत का उपयोग करेंगे. सभी पार्कों एवं उद्यानों में मास्क का उपयोग तथा कोविड बचाव के अनुकूल व्यवहार करना अनिवार्य होगा. सभी धार्मिक स्थल आमजनों के लिए बंद रहेंगे. सरकारी कार्यालयों में वरीय अधिकारी शत-प्रतिशत एवं उनसे कनीय अधीनस्थ अधिकारी/कर्मचारी प्रतिदिन बारी-बारी से 33 प्रतिशत उपस्थित रहेंगे. 

आवश्यक सेवाओं यथा-पुलिस, फायर बिग्रेड, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, दूर संचार, डाक इत्यादि से संबंधित विभागों पर ये शर्तें लागू नहीं होगा. सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजनों-सरकारी एवं निजी पर रोक रहेगी. अंतिम संस्कार के लिए 50 तथा श्राद्ध एवं विवाह के लिए 200 व्यक्तियों की अधिसीमा रहेगी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में निर्धारित बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के उपयोग की अनुमति रहेगी. सभी अंचलाधिकारी/प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/थानाध्यक्ष बक्सर जिला, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव को निदेश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र में आदेश का अनुपालन कराने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे तथा भीड़-भाड़ वाले स्थलों, यथा-फूड कोर्ट, जलपान गृह, सब्जी मंडी, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, रेहड़ी आदि पर व्यक्तियों के जमावडे़ को नियंत्रित करने हेतु भ्रमणशील रहकर आवश्यक कार्रवाई करेंगे.




चलेगा रोको-टोको अभियान, नियम नहीं मानने पर कार्रवाई:

इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर कोविड सुरक्षात्मक उपाय, यथा-मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी इत्यादि का अनुपालन कराने हेतु रोको टोको अभियान चलाना सुनिश्चित करेंगे. आदेश का उल्लंधन करते हुए पाये जाने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51-60 एवं भा.द.वि. की धारा 188 के प्रावधानों के अंतर्गत दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी. कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बक्सर एवं डुमराँव अपने नगर परिषद क्षेत्र में आदेश के आलोक में प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता फैलाने हेतु माइकिंग के साथ-साथ अन्य माध्यम से भी प्रचार-प्रसार कराएंगे करेंगे तथा सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी अपने-अपने प्रखण्ड अन्तर्गत उक्त आदेश एवं जनजागरूकता फैलाने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे.



बंद रहेंगे शैक्षणिक संस्थान, 50 फीसद लोग ही करेंगे पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर:

जिला शिक्षा पदाधिकारी बक्सर स्कूल, कॉलेज एवं कोचिंग क्लासेज हेतु जारी दिशा-निर्देश के आलोक में अपने स्तर से आदेश निर्गत करेंगे तथा उक्त आदेश का अनुपालन कराने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे. अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव उक्त का पर्यवेक्षण करेंगें।₹? सभी थानाध्यक्ष, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव तथा जिला परिवहन पदाधिकारी बक्सर को आदेश दिया गया है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता से ज्यादा किसी भी परिस्थिति में यात्रियों को नहीं बैठने देने हेतु विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलायेंगे. इस दौरान यदि किसी पब्लिक ट्रान्सर्पोट के चालक के द्वारा उक्त निदेश का अनुपालन नहीं किया जाता है तो संबंधित वाहन के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे. 

महाराष्ट्र के प्रवासियों के शत प्रतिशत जांच का है लक्ष्य, अन्य की रैंडम जांच:

बक्सर स्टेशन पर महाराष्ट्र से आने वाली सभी ट्रेनों से उतरने वाले सभी शत-प्रतिशत यात्रियों के लिए कोविड जाँच स्टेशन पर ही करवाया जा रहा है. अन्य राज्यों से आने वाले ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों की जांच रैंडम प्रणाली के तहत की जा रही है.







Post a Comment

0 Comments