लोगों को सही राह दिखाने का काम करती है पत्रकारिता: द्विवेदी दिनेश

यह नेता एवं जनता दोनों के लिए दोनों के हितकारी है. साथ ही इससे तथ्यों, विचारों एवं व्यवहारों में सुधारने का मौका मिलता है. नेता इसके माध्यम से जनता तक आसानी से पहुंच जाते हैं. पत्रकार द्वारा उनके किए गए कार्य का विश्लेषण कर उन्हें चेताने का कार्य किया करते हैं.

 





- कांग्रेस नेता ने पत्रकार पर एफ आई आर मामले में दी प्रतिक्रिया
- कहा, लोकतंत्र पर हमला है पत्रकार पर एफ आई आर

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: लोकतांत्रिक देशों की कतार में भारत सबसे बड़ा लोकतांत्रिक, समृद्ध लोकव्यवस्था, धर्मनिर्पेक्षता एवं बहुसांस्कृतिकता को समेटे हुए एकलौता देश है. इसी लोकतंत्रात्मक व्यवस्था को बनाये रखने के लिए हमारे संविधान द्वारा चार मजबूत स्तम्भो का निर्माण किया गया जिनमें न्यायपालिका, कार्यपालिका, विधायिका तथा पत्रकारिता का स्थान क्रमशः आता है. चौथे स्तम्भ पत्रकारिता का बाकी तीन इकाइयों के काम पर निगाह रखने का ही काम है. यह कहना है एनएसयूआई के पूर्व राज्य सचिव द्विवेदी दिनेश का.




उन्होंने कहा कि जनहित की सूचनाएं समय पर प्रसारित करने, पत्रकारिता की पहुंच का सीधा अर्थ है जनमत की पहुंच. इसलिए पत्रकारिता लोकतंत्र की सुरक्षा एवं बचाव का सबसे बड़ा माध्यम है. यह नेता एवं जनता दोनों के लिए दोनों के हितकारी है. साथ ही इससे तथ्यों, विचारों एवं व्यवहारों में सुधारने का मौका मिलता है. नेता इसके माध्यम से जनता तक आसानी से पहुंच जाते हैं. पत्रकार द्वारा उनके किए गए कार्य का विश्लेषण कर उन्हें चेताने का कार्य किया करते हैं. इन्हीं दायित्वों के निर्वहन के दौरान बक्सर जिला के लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के सिपाही पत्रकार उमेश पर किसी पार्टी या किसी राजनेता द्वारा एफ.आई.आर. करवाना निश्चित ही साजिश एवं तथ्यों को छुपाने का  कार्य किया जा रहा है.  जिसकी मैं घोर निंदा करता हूं तथा आरक्षी अधीक्षक नीरज कुमार सिंह से निवेदन है कि निष्पक्षता व संतुलन को क़ायम बानाए रखने के लिए पूरे मामले की गंभीरता से जांच कराते हुए दोषियों पर कठोर कार्रवाई किया जाए ताकि लोकतांत्रिक व्यवस्था बरकरार रहे.








Post a Comment

0 Comments