निर्विवाद रूप से देश के भाग्य विधाता हैं मजदूर : डॉ. मनोज

कहा कि, आज ही के दिन ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने दुनिया के मजदूरों को उनके विकास एवं कल्याण के लिये एक होने का नारा दिया था. आज पूंजीवादियों ने मजदूरों को एकजुट नही होने देना चाहते हैं. अब भारत के मजदूर प्रवासी मजदूर बन गए है. बिहार के मजदूरों को अन्य राज्यों में उन्हें जानवर के जैसे खटाया जाता हैं और बारह बारह घंटे काम लिया जाता है. अब तो स्थिति ये हैं कि दुनिया के मजदूरों को एक कहना तो दूर भारत के भी मजदूर एक नही हैं. 

 





- चौसा थर्मल पावर मजदूर यूनियन के बैनर तले हुआ था आयोजन
- नेता ने कहा, आज मजदूरों की एकता की है जरूरत

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: मज़दूर दिवस के अवसर पर चौसा थर्मल पावर मजदूर यूनियन के बैनर तले सोशल डिस्टेंसिन का अनुपालन करते हुए चौसा रेलवे स्टेशन के समीप एक सभा का आयोजन किया गया.




सभा को संबोधित करते हुए महामंत्री डॉ मनोज यादव ने कहा कि देश के भाग्य निर्माण में श्रम की अपनी निर्विवाद भूमिका रहती है. प्रारंभ से ही मजदूर वर्ग संघर्षरत रहा हैं. इतिहास साक्षी है कि एक समतापूर्ण समाज के निर्माण के लिये मजदूरों ने सदैव बलिदान दिया है. 



डॉ यादव ने कहा कि, आज ही के दिन ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने दुनिया के मजदूरों को उनके विकास एवं कल्याण के लिये एक होने का नारा दिया था. आज पूंजीवादियों ने मजदूरों को एकजुट नही होने देना चाहते हैं. अब भारत के मजदूर प्रवासी मजदूर बन गए है. बिहार के मजदूरों को अन्य राज्यों में उन्हें जानवर के जैसे खटाया जाता हैं और बारह बारह घंटे काम लिया जाता है. अब तो स्थिति ये हैं कि दुनिया के मजदूरों को एक कहना तो दूर भारत के भी मजदूर एक नही हैं. जो कि चिंतनीय है. उन्होंने ने कहा कि मजदूर के हित मे श्रम रोड मैप सरकार को तैयार करना चाहिए.

आगे उन्होंने ने कहा कि चाहे वह देश का स्वतन्त्रता संग्राम हो या स्वतन्त्रता के बाद राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया हो, मजदूर वर्ग का योगदान अविस्मरणीय है. इस सभा मे ठाकुर प्रसाद, रामेश्वर चौहान, अखिलेश राय, पंजाबी राय, सत्यदेव राय, झामलाल राय, सोमारू राय उपस्थित रहे.






Post a Comment

0 Comments