वीडियो: लगातार बारिश के कारण सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के गड्ढे में कटाव शुरु, बढ़ा खतरा ..

यहां नालों के पानी को शुद्ध कर फिर गंगा में बहाए जाने की योजना थी. इसके लिए तीन बड़े-बड़े गड्ढे बनाए गए थे. पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण उन गड्ढों में से एक गड्ढे में अब भयंकर कटाव शुरू हो गया है. जिसके कारण पास की चहारदीवारी तथा उसके बगल में लगाए गए विद्युत ट्रांसफार्मर  के ध्वस्त होने की आशंका बढ़ गई.

 





- डिजिटल मीडिया के माध्यम से लोगों ने लगाई गुहार, अधिकारियों ने किया निरीक्षण
- जल्द ही नहीं किए गए कटाव रोधी उपाय तो हो सकता है बड़ा हादसा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: शहरी आवास एवं विकास विभाग के द्वारा बनाए जा रहे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में बनाए गए बड़े गड्ढे में हो रहे कटाव से उसकी चहारदीवारी सड़क तथा विद्युत ट्रांसफार्मर के ध्वस्त होने का खतरा बढ़ गया है. ऐसे में बड़ी दुर्घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है. मामले को लेकर डिजिटल मीडिया के माध्यम से स्थानीय लोगों ने आवाज उठाई है. लोगों का कहना है कि जल्द ही यदि इस विषय में कोई पहल नहीं की गई किसी बड़े हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता. उधर शहरी आवास एवं विकास विभाग के अभियंता बताते हैं कि, इस बात की जानकारी मिलने पर पटना से आए अधिकारियों ने इस का निरीक्षण किया और जल्द निकालने की बात कही है.





दरअसल, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण चीन की कंपनी ट्राइटेक के द्वारा शुरू किया गया था, जिसको लेकर पूरे शहर में पाइप बिछाने का कार्य किया गया था. इसके साथ ही शिवपुरी से छोटकी सारीमपुर जाने वाले मार्ग पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनना शुरु हुआ. यहां नालों के पानी को शुद्ध कर फिर गंगा में बहाए जाने की योजना थी. इसके लिए तीन बड़े-बड़े गड्ढे बनाए गए थे. पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण उन गड्ढों में से एक गड्ढे में अब भयंकर कटाव शुरू हो गया है. जिसके कारण पास की चहारदीवारी तथा उसके बगल में लगाए गए विद्युत ट्रांसफार्मर  के ध्वस्त होने की आशंका बढ़ गई.


प्लांट का अधूरा भवन बन गया है असामाजिक तत्वों का अड्डा:

स्थानीय निवासियों ने बताया कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य तकरीबन 3 वर्षों से बंद है. कंपनी के ब्लैक लिस्टेड हो जाने के बाद प्लांट के लिए बनाया जा रहा अधूरा भवन अब असामाजिक तत्वों के आश्रय स्थल के रूप में तब्दील हो गया है. सुबह से लेकर देर शाम तक नशेड़ियों व जुआरियों का अड्डा बना रह रहा है. आश्चर्य की बात तो यह है कि यहां से कुछ ही दूरी पर एसपी आवास तथा पुलिस चेक पोस्ट है लेकिन, आश्चर्यजनक रूप से असामाजिक तत्वों पर कोई कार्रवाई कभी होती नहीं देखी गई.


कहते हैं अभियंता:

गड्ढे के बारे में जानकारी मिलने के बाद उसका निरीक्षण किया गया. पटना से आए अधिकारियों ने भी उसका निरीक्षण किया है. कटाव से ना सिर्फ चहारदीवारी बल्कि, पूर्व से बनाए गए प्लांट के ढांचे को भी नुकसान हो सकता है..ऐसे में जल्द ही कोई उपाय किया जाएगा.

अंजनी कुमार
कनीय अभियंता,
शहरी आवास एवं विकास विभाग

वीडियो:









Post a Comment

0 Comments