सतह पर आया रेडक्रॉस का विवाद, नाराज डुमरांव सचिव ने कहा, संस्था किसी की जागीर नहीं ..

कहा कि जिला शाखा की ओर से चुनाव कराने को लेकर अब तक उन्हें कोई पत्र प्राप्त नहीं हुआ है और ना ही मौखिक जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा कि केवल व्हाट्सएप ग्रुप में एक पत्र उन्होंने डाला है. जिसमें चुनाव को लेकर केवल दो शब्द लिखे हैं. 




- डुमरांव सचिव ने कहा, चुनाव को लेकर रेडक्रॉस चेयरमैन ने नहीं दिया है कोई पत्र
- चेयरमैन के दूसरे जिले में पदस्थापन पर भी उठ रहे हैं सवाल

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी बक्सर जिला शाखा का विवाद सतह पर आता नजर दिखाई दे रहा है. एक तरफ जहां चेयरमैन डॉ आशुतोष कुमार ने पत्र जारी करते हुए कहा है कि, डुमरांव उपशाखा में जल्द चुनाव होगा. उपशाखा के सचिव शत्रुघ्न प्रसाद गुप्ता उर्फ मोहनजी कार्यवाहक सचिव के रूप में कार्य कर रहे हैं. वहीं, रविवार को शत्रुघ्न प्रसाद गुप्ता ने प्रेस वार्ता जारी करते हुए कहा कि जिला शाखा की ओर से चुनाव कराने को लेकर अब तक उन्हें कोई पत्र प्राप्त नहीं हुआ है और ना ही मौखिक जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा कि केवल व्हाट्सएप ग्रुप में एक पत्र उन्होंने डाला है. जिसमें चुनाव को लेकर केवल दो शब्द लिखे हैं. प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि, संस्था किसी की जागीर नहीं है. यह संस्था पीड़ितों के कल्याण और उनकी सेवा के लिए बनी है. इसके अपने नियम कायदे और कानून है. रेड क्रॉस के नियम के दायरे में रहकर सबको कार्य करना है. इसी कारण यह संस्था पूरे विश्व की सर्वोत्तम संस्था है. मामले में पूछे जाने पर रेड क्रॉस के जिला सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी ने इस विवाद से बचने की कोशिश की और कहा कि यह मामला अभी तक आधिकारिक तौर पर उनके समक्ष नहीं आया है.

आपदा टीम को लेकर शुरू हुआ विवाद: 

प्रेस वार्ता के दौरान शत्रुघ्न प्रसाद गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान डुमराव उपशाखा में 30 मार्च 2020 को एक आपदा टीम का गठन किया गया था. जिसमें 32 सदस्य शामिल थे. पिछले वर्ष टीम ने बेहतर कार्य किया था. परंतु इस बार आपदा टीम का कार्य ना के बराबर रहा.

हो रहा था आपदा टीम के नाम का दुरुपयोग:

मोहनजी गुप्ता ने बताया कि आपदा सदस्यों की बैठक 6 जून 2021 को हुई थी जिसमें सदस्यों ने इस बात पर विरोध जताया था कि कुछ लोग आपदा टीम स्टिकर व बैनर अपने निजी वाहन पर लगाकर उपयोग कर रहे हैं, जिससे आम जनता व प्रशासन के बीच रेडक्रॉस की प्रतिष्ठा धूमिल हो रही है. साथ ही उपशाखा के  सचिव व आपदा टीम के नोडल उपसचिव डॉ. रशीद अहमद हाशमी की जानकारी के बगैर एक अलग व्हाट्सएप ग्रुप चल रहा है. आपदा सदस्यों को इस बात की जानकारी नहीं मिलती है कि किस तरह के कार्य रेडक्रॉस की ओर से अभी चल रहे हैं और आगे क्या होने वाला है. रेडक्रॉस सदस्यों की मांग पर आपदा टीम को भंग कर दिया गया था.

चेयरमैन के दूसरे जिले में पदस्थापन पर उठ रहे सवाल:

प्रेस वार्ता के दौरान ही कुछ लोगों ने दबी जुबान से यह कहा कि, रेडक्रॉस के चेयरमैन आशुतोष कुमार सिंह खुद कैमूर जिले में पदस्थापित हैं ऐसे में वह किस प्रकार से बक्सर रेडक्रॉस का कार्य देख पाते होंगे यह बात बताने की जरूरत नहीं. वह ना तो रेडक्रॉस चेयरमैन पद और ना ही चिकित्सक के दायित्व का निर्वहन कर पाते हैं.










Post a Comment

0 Comments