अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग से निरोग रहने की सीखी कला ..

उन्होंने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम पहचान है. ऋग्वेद में कई स्थानों पर योगिक क्रियाओं के विषय में उल्लेख मिलता है. विश्वव्यापी महामारी कोरोना काल में लोगों के आत्मबल को बढ़ाने में योग मददगार साबित हुआ. यह सकारात्मकता प्रदान करते हुए ऊर्जावान बनाता है. 


- लोगों ने योग के द्वारा निरोग रहने की कही बात
- वर्चुअल के साथ फिजिकल योगाभ्यास में भी रखी शारीरिक दूरी


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर सातवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिले भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया लोगों ने योगाभ्यास के दौरान कोरोनावायरस कॉल का ध्यान रखा तथा अपने अपने घरों बैठकर योगाभ्यास किया जहां समूह में भी योगाभ्यास किया गया वहां भी फिजिकल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा गया. 


राष्ट्रीय खेल संगठन क्रीड़ा भारती, जिला बक्सर इकाई द्वारा कोविड के गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन (परिवार के साथ) दोनों ही माध्यमों से योगाभ्यास कर प्रतिभागियों को मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने का संकल्प कराया. संदीप आर्य ने योग शिक्षक की भूमिका निभाते हुए प्रतिभागियों को बड़ा ही कुशलता पूर्वक ताड़ासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, वज्रासन, शवासन, प्राणायाम, कपालभाति, भ्रामरी इत्यादि योगासन कराया. 



कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला अध्यक्ष डॉ.रमेश कुमार ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इस ऐतिहासिक दिवस को पूरे विश्व के लोगों के लिए शारीरिक, मानसिक और आत्मिक संतुष्टि के लिए वरदान बताया. उन्होंने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम पहचान है. ऋग्वेद में कई स्थानों पर योगिक क्रियाओं के विषय में उल्लेख मिलता है. विश्वव्यापी महामारी कोरोना काल में लोगों के आत्मबल को बढ़ाने में योग मददगार साबित हुआ. यह सकारात्मकता प्रदान करते हुए ऊर्जावान बनाता है. मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग अत्यावश्यक है. इस वर्ष का योग दिवस का थीम "स्वास्थ्य के लिए योग" है. आज के प्रदूषित वातावरण में योग एक ऐसी औषधि है जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है.
 

सचिव जयप्रकाश यादव ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया.  अशोक कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया. कार्यक्रम का समापन आशुतोष ओझा के शांति मंत्र पाठ से हुआ. कार्यक्रम को सफल बनाने में अरविंद सिंह, सुधीर, अरविंद राय की भूमिका सराहनीय रही.



राष्ट्रीय सेवा इकाई के सदस्यों ने किया योगाभ्यास:

जननायक कर्पूरी ठाकुर विधि महाविद्यालय के प्रांगण में राष्ट्रीय सेवा योजना के बैनर तले योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य कृष्ण अली अल्बर्ट एवं संचालन एन.एस.एस. के जिला नोडल पदाधिकारी प्रो. अखिलेश मंडल ने किया. 7 वें आन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए मनाया गया. मौके पर  प्रो. अखिलेश मंडल ने बताया कि योगाभ्यास एक बेहतर इंसान बनने के साथ एक तेज दिमाग स्वस्थ दिल और एक सुकून भरे शरीर को पाने के तरीको में से एक है. इस अवसर पर एन.एस.एस. टीम लीडर  सुन्दरम कुमार ने बताया कि इस साल योग दिवस की थीम 'योग फॉर वेलनेस' है. इसकी शुरुआत 2015 से की गई, जिसमें 194 देशों ने इस प्रस्ताव को स्वीकार किया. वैश्विक महामारी कोरोना ने योग के महत्व को और बढ़ा दिया. इस दौरान प्रो.उपेंद्र कुमार सिंह, राजेश सिंह, शिक्षकेतर कर्मी अशोक कुमार ठाकुर, जगरनाथ, स्वयंसेवक आनन्द कुमार, मनीष कुमार, सोनू चौबे आदि भाग लिया.


रेलकर्मियों,अधिकारियों तथा शिक्षकों को ने किया योगाभ्यास:

पूर्व मध्य रेलवे के कर्मियों के द्वारा मानव मंदिर योग साधना संस्था आश्रम के बैनर तले रेलवे सामुदायिक भवन में सुबह 7:00 बजे से 8:00 बजे तक योगाभ्यास कार्यक्रम किया गया. मौके पर योग सचिव आनंद वर्धन एवं पतंजलि संस्था के योग गुरु के सहयोग से योगाभ्यास कराया गया, जिसमें रेलवे के हर विभाग के कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने हिस्सा लिया और लाभान्वित हुए. मौके पर स्टेशन प्रबंधक राजन कुमार, वरीय अनुभाग अभियंता के.बी.तिवारी, भूषण प्रसाद, अमित कुमार झा, अमरनाथ प्रसाद, लक्ष्मण प्रसाद, सोरेन, भीम कुमार, अविनाश कुमार, संजीव रंजन पांडेय समेत कई लोग मौजूद रहे.इसके अतिरिक्त सहयोगी मध्य विद्यालय बक्सर मध्य विद्यालय पांडेय पट्टी, प्राथमिक विद्यालय गुरुदास मठिया, मध्य विद्यालय कुल्हड़िया, उर्दू मध्य विद्यालय सारीमपुर, श्रीनिवास संस्कृत मध्य विद्यालय चरित्रवन, आदर्श शिशु मध्य विद्यालय बक्सर, हरीकिशुनपुर मध्य विद्यालय, राजकीय डीके कन्या मध्य विद्यालय बक्सर समेत विभिन्न विद्यालयों के शिक्षकों- शिक्षिकाओं ने भी योगाभ्यास किया.













Post a Comment

0 Comments