चौसा में पंचायत सरकार भवन बना नगर पंचायत कार्यालय ..

बक्सर नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम वर्तमान में यहां के प्रभार में होंगी. उनके ही दिशा निर्देश में नगर पंचायत कार्यालय का शुभारंभ कर दिया गया है. उन्होंने बताया किस फर्नीचर आदि लगाने का काम हो रहा है जल्द ही कार्यालय पूर्णरूपेण कार्यरत हो जाएगा. जिसके बाद यहां जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ-साथ गृह कर तथा नक्शा आदि पास कराने जैसे कार्य भी शुरू कर दिए जाएंगे.

 




- अस्थायी कार्यालय से ही होगी विकास कार्यों की मॉनिटरिंग
- साफ-सफाई का कार्य हुआ शुरु, बक्सर के एजेंसी कर रही कचरे का उठाव 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: स्थानीय प्रखंड के विभिन्न इलाकों को नगर पंचायत में शामिल किए जाने के बाद विकास कार्यों की देखरेख के लिए नप कार्यालय की आवश्यकता प्रतीत हो रही थी. इसी बीच प्रशासनिक सहमति के बाद चौसा स्थित पंचायत सरकार भवन को नगर पंचायत कार्यालय में तब्दील कर दिया गया. अब नगर पंचायत के कर्मी यहां बैठकर नगर पंचायत में शामिल क्षेत्रों के विकास कार्यों की देखरेख और समीक्षा करेंगे. बक्सर नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम वर्तमान में यहां के प्रभार में होंगी. उनके ही दिशा निर्देश में नगर पंचायत कार्यालय का शुभारंभ कर दिया गया है. उन्होंने बताया किस फर्नीचर आदि लगाने का काम हो रहा है जल्द ही कार्यालय पूर्णरूपेण कार्यरत हो जाएगा. जिसके बाद यहां जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ-साथ गृह कर तथा नक्शा आदि पास कराने जैसे कार्य भी शुरू कर दिए जाएंगे.




पंचायती राज विभाग के निर्देश पर खुला कार्यालय:

बताया जा रहा है कि पंचायती राज विभाग के निर्देश पर पंचायत सरकार भवन में नगर पंचायत का कार्यालय खोला गया है. बक्सर नगर परिषद के कर्मी ही फिलहाल इस कार्यालय का संचालन करेंगे. माना जा रहा है कि विकास की गति को तेज करने के लिए कार्यालय यह खोला गया है. वर्तमान में नगर पंचायत क्षेत्रों में साफ-सफाई आदि का कार्य किया जाएगा. जिसमें कचरे का निस्तारण तथा बरसात पूर्व नालियों की उड़ाही प्रमुख होगी. धीरे-धीरे जब कार्यालय पूर्ण रूप से यह काम करने लगेगा तो कार्य विस्तार भी होगा.

स्थानीय क्षेत्र के लोगों को बांटे जाएंगे डस्टबिन:

नप के आधिकारिक सूत्रों की माने तो नए नगर पंचायत के अंतर्गत आने वाले इलाकों के लोगों को डस्टबिन भी बांटे जाएंगे हालांकि, वर्तमान में बक्सर की एनजीओ को ही डोर टू डोर कचरा उठाव का जिम्मा दिया गया है. इसके अलावे सभी व्यवसायियों से यह अनुरोध किया गया है कि वह एक स्थान पर कचरे को जमा करें. जहां से नप के द्वारा उन्हें ट्रैक्टर के सहारे उठाकर ले जाया जाएगा. माना जा रहा है कि बाद में जब कचरा पुनर्चक्रण पिट की स्थापना की जाएगी तो अलग-अलग सूखा-तथा गीला कचरा संग्रहण के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा.

कहती हैं अधिकारी:

जिला पदाधिकारी के निर्देश के बाद नगर पंचायत कार्यालय खोला गया है फर्नीचर आदि लगाए जाने का कार्य किया जा रहा है. एक-दो दिन में कार्यालय पूर्ण रूप से कार्य करने लगेगा. नालियों की सफाई नगर परिषद अपने स्तर से करा रहा है. डोर टू डोर उठाव शुरु हो गया है. लोगों से अपील की जा रही है कि वह सूखा और गीला कचरा अलग - अलग दें ताकि उसका निष्पादन आसानी से किया जा सके.

प्रेम स्वरूपम 
प्रभार कार्यपालक पदाधिकारी,
नगर पंचायत चौसा








Post a Comment

0 Comments