आत्मा ने प्रस्तुत की 5.70 करोड़ की वार्षिक कार्ययोजना, फायदेमंद तकनीक का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे किसान ..

इनफार्मेशन डिसेमिनेसन थ्रू प्रिंट लीफलेट बुकलेट पर चर्चा करते हुए कहा कि जिले में सफल किसानों द्वारा कृषि संबंधी क्षेत्र में किये गये उत्कृष्ट कार्य, आगामी होने वाले प्रशिक्षण, परिभ्रमण, कृषि से सम्बद्ध विभाग की योजना को बुकलेट के माध्यम से छपवाकर अन्य कृषकों के बीच प्रचार-प्रसार कराने का निदेश दिया गया. 



- मधुमक्खी पालन मशरूम पालन मदद से पालन लेमनग्रास जैसे विषयों पर प्राप्त करेंगे प्रशिक्षण
- किसान श्री, किसान गौरव व किसान श्री की उपाधि प्रदान करने के लिए होगा ऑनलाइन आवेदन 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में आत्माशासी पर्षद की बैठक सभागार में आहूत की गई. जिला कृषि पदाधिकारी-सह-परियोजना निदेशक (आत्मा) के पाँच करोड सतर लाख एकतीस हजार आठ सौ रूपये की वार्षिक कार्य योजना का पॉवर प्वाइंट प्रेजेटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया गया. प्रशिक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी ने कहा कि, वार्षिक कार्य योजना में प्रशिक्षण का विषय किसानों के मंतव्य के आधार पर होना चाहिए. जिले में मधुमक्खी पालन, मशरूम पालन, मत्स्य पालन, लेमनग्रास जैसे विषयों पर प्रशिक्षण देकर खेती को फायदेमंद बनाया जा सकता है.


उन्होंने कहा कि जिले में अनेक कृषक आधुनिक तकनीक खेती से वंचित है. वैसे कृषकों में प्रत्येक क्षेत्र से जरूरतमंद किसानों का चयन कर मासिक रूप से बैठक में शामिल करने की आवश्यकता है. इनफार्मेशन डिसेमिनेसन थ्रू प्रिंट लीफलेट बुकलेट पर चर्चा करते हुए कहा कि जिले में सफल किसानों द्वारा कृषि संबंधी क्षेत्र में किये गये उत्कृष्ट कार्य, आगामी होने वाले प्रशिक्षण, परिभ्रमण, कृषि से सम्बद्ध विभाग की योजना को बुकलेट के माध्यम से छपवाकर अन्य कृषकों के बीच प्रचार-प्रसार कराने का निदेश दिया गया. 

जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने जिला पदाधिकारी द्वारा दिए गए सुझाव को शीध्र अमल करने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को बामेती पटना द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की शुरूआत की जाएगी. ऑनलाइन आवेदन पर नियमानुसार अग्रेतर कार्य कर किसानों को किसान श्रेष्ठ, किसान गौरव तथा किसान श्री की उपाधि प्रदान कर पुरस्कृत किया जायेगा. बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर, जिला पशुपालन पदाधिकारी, सहायक निदेशक उद्यान एवं प्रभारी उप परियोजना निदेशक उपस्थित थे.







Post a Comment

0 Comments