क्षमता से ज्यादा खपत बन रही निर्बाध विद्युत आपूर्ति में बाधक ..


अन्य दिनों में बिजली ट्रिपिंग कम होती है. बिजली जाने के बाद उपभोक्ता परेशान हो जाते हैं और उनके फोन कॉल से बिजली कर्मी. कई बार तो फोन पर ही उपभोक्ता और बिजली कर्मी के बीच में झड़प तक हो जाती है. विद्युत कर्मी बताते हैं कि कई लोग जो बिजली की समस्या को लेकर बार-बार परेशान करते हैं उनका फोन नंबर सेव कर लिया गया है और उनका नंबर उठाना ही बंद कर दिया गया है.

 





- इंडस्ट्रियल एरिया पॉवर सब स्टेशन में क्षमता 240 एंपियर खपत 300 एंपियर
- अभियंता कर रहे हैं जल्द ही समस्या दुरुस्त हो जाने का दावा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: साउथ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के अभियंताओं के साथ जिला पदाधिकारी ने बैठक कर उन्हें हर हाल में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराने की हिदायत दी है. बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी में लगातार ट्रिप हो जा रही विद्युत आपूर्ति को लेकर जिला पदाधिकारी खासे नाराज थे. उनके द्वारा विद्युत संचरण व्यवस्था को दुरुस्त कराने की बात कही है लेकिन, विद्युत कर्मियों की माने तो बिजली ट्रिप करने का कारण केवल आपूर्ति क्षमता से अधिक बिजली की खपत है. अचानक से लोड बढ़ जाने के कारण बिजली ट्रिप कर जाती है जिसे दुरुस्त किए जाने के बाद यदि फिर लोड बढ़ा ही रहा तो दोबारा बिजली चली जाती है. गर्मी के दिनों में अक्सर इस तरह की समस्या सामने आती है हालांकि, अन्य दिनों में बिजली ट्रिपिंग कम होती है. बिजली जाने के बाद उपभोक्ता परेशान हो जाते हैं और उनके फोन कॉल से बिजली कर्मी. कई बार तो फोन पर ही उपभोक्ता और बिजली कर्मी के बीच में झड़प तक हो जाती है. विद्युत कर्मी बताते हैं कि कई लोग जो बिजली की समस्या को लेकर बार-बार परेशान करते हैं उनका फोन नंबर सेव कर लिया गया है और उनका नंबर उठाना ही बंद कर दिया गया है.

इंडस्ट्रियल पॉवर सब स्टेशन में बने हैं 3 फीडर:

कंपनी के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि, इंडस्ट्रियल पॉवर सब स्टेशन में 3 फीडर बनाए गए हैं. जिनमें एक इंडस्ट्रियल, एक दलसागर तथा अब एक नया फीडर गोलंबर फीडर के नाम से बना है. इंडस्ट्रियल फीडर के अंतर्गत इंडस्ट्रियल एरिया एवं आसपास के इलाकों में विद्युत आपूर्ति की जाती है. इसके अतिरिक्त दलसागर फीडर के अंतर्गत अहिरौली, छोटकी सारीमपुर, निरंजनपुर तथा बांध आदि पर विद्युत आपूर्ति की जाती है वहीं, नवनिर्मित गोलंबर फीडर के द्वारा बाबा धर्म कांटा के पास से होते हुए जासो, शिवपुरी का कुछ इलाका, बाबा नगर तथा बाइपास रोड में पॉवर सप्लाई की जाती है.

240 एंपियर कुल पॉवर सप्लाई, लोड 300 से ज्यादा:

नाम न छापने की शर्त पर विद्युत कर्मियों ने बताया कि इंडस्ट्रियल पॉवर सब स्टेशन की कुल क्षमता 240 एंपियर है. इसके द्वारा आमतौर पर सभी फीडरों में निर्बाध बिजली आपूर्ति की जाती है लेकिन, पीक ऑवर में अचानक से लोड बढ़ जाता है और बिजली की खपत 300 एंपियर से भी ज्यादा हो जाती है. ऐसा अक्सर होता है कि अचानक विद्युत तारों पर लोड बढ़ने के कारण तार कई जगह से टूट जाते हैं. कई बार तो खंभों पर लगाए गए कनेक्शन बॉक्स में भी आग लग जाती है जिसके कारण बिजली ट्रिप हो जाती है और उसे दुरुस्त करने के बाद ही बिजली आपूर्ति शुरू हो पाती है. आमतौर पर गर्मी के दिनों में अक्सर ऐसा होता है.

कहते हैं अभियंता:

लोड बढ़ने के कारण ट्रिपिंग की समस्या आ रही थी लेकिन, कंपनी के पास इतनी क्षमता है कि ज्यादा लोड के अनुरूप विद्युत आपूर्ति कर सकें कई ट्रांसफार्मर भी मौजूद है. पिछले दिनों बढ़े हुए लोड के अनुसार विद्युत आपूर्ति भी की जा रही है. ऐसे में लगातार ट्रिपिंग की समस्या अब नहीं आएगी.

शिव कुमार
सहायक अभियंता,
साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड










Post a Comment

0 Comments