तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर प्रशासन ने कसी कमर, स्टेशन पर होगी महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों की जांच ..

यात्रियों का नाम, पिता का नाम एवं पता तथा मोबाइल नंबर अंकित किया जाएगा. इस कार्य हेतु पालीवार रजिस्टर बनाई जाएगी तथा पंजी में भी सभी विवरण दर्ज करने का कार्य के एएनएम व आशा के द्वारा कराया जाएगा. महाराष्ट्र तथा अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों का संबंधित डेटाबेस तैयार हो तथा उसमें सब का मोबाइल नंबर अंकित रहे. यह बात डीपीएम को सुनिश्चित करनी होगी.

 





-  चौबीसों घंटे प्रतिनियुक्त रहेंगे स्वास्थ्य कर्मी व अधिकारी
- यात्रियों के नाम, पते व मोबाइल नंबर होंगे पंजी में दर्ज

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर:  तीसरी लहर की आशंका के बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में पुनः वृद्धि को देखते हुए बक्सर रेलवे स्टेशन पर महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों की संक्रमण की जांच को बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए हैं. जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों के द्वारा कोविड जांच के प्रमाण पत्र नहीं दिखाए जा रहे हैं. ऐसी स्थिति में उनकी रैपिड तरीके से जांच की जाएगी. स्टेशन पर विधि व्यवस्था को संधारित करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों, कोऑर्डिनेटर, दंडाधिकारी एवं वरीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है. 

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक राजपुर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी गंगा नारायण साहू, चौसा के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी निलेश कुमार तथा इटाढ़ी के पंचायत तकनीकी सहायक अभिनव कुमार सिंह की प्रतिनियुक्ति की गई है. इसके अतिरिक्त दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक सदर प्रखंड के शिक्षा पदाधिकारी शिव कुमार चौधरी, इटाढ़ी के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी अखिलेश कुमार सिंह तथा सदर प्रखंड के पंचायत तकनीकी सहायक ब्रज किशोर कुमार की प्रतिनियुक्ति की गई है. वहीं रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक इटाढ़ी के प्रखंड कल्याण पदाधिकारी सोनू कुमार, राजपुर के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी नागेंद्र कुमार मिश्रा एवं सदर प्रखंड के पंचायत तकनीकी सहायक मो. अहमद अली की कोऑर्डिनेटर व दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्ति की गई है. इसके अतिरिक्त बक्सर रेलवे स्टेशन पर मेडिकल स्क्रीनिंग में सहयोग एवं रजिस्ट्रेशन करने के लिए भी कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है 

तैयार होगा यात्रियों का डेटाबेस:

आदेश में बताया गया है कि सभी कार्यपालक सहायक महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों का डेटाबेस विहित प्रपत्र में तैयार करेंगे वहीं, सभी विकास मित्र महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों का डाटाबेस तैयार करने हेतु पंजी संधारित करेंगे. साथ ही जांच कार्य में भी आवश्यक सहयोग देंगे. 

नगर परिषद को दी गई साफ सफाई की जिम्मेदारी, सिविल सर्जन उपलब्ध कराएंगे मास्क व सैनिटाइजर:

इसके अतिरिक्त नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को यह निर्देशित किया गया है कि रेलवे के सहायक प्रबंधक अथवा स्टेशन प्रबंधक से समन्वय स्थापित कर टिकट, रिजर्वेशन हॉल अथवा ऐसी जगह जहां यात्री के खड़े होंगे वहां साफ-सफाई तथा सैनिटाइजेशन की व्यवस्था करेंगे. इसके अतिरिक्त सिविल सर्जन को निर्देशित गया है कि, वह यात्रियों की संख्या को देखते हुए मेडिकल हेतु पर्याप्त संख्या में चिकित्सा पदाधिकारी, आयुष चिकित्सक एवं चिकित्सा टीम का गठन करेंगे. इसके साथ ही स्टेशन पर प्रतिनियुक्त कोऑर्डिनेटर, दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी, चिकित्सा पदाधिकारी तथा कर्मियों के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था भी करना सुनिश्चित करेंगे.

रजिस्टर में दर्ज होगा यात्रियों का पूरा विवरण:

आदेश में यह भी बताया गया है कि सभी स्क्रीनिंग किए व्यक्तियों की लाइन लिस्टिंग की जाएगी जिसमें यात्रियों का नाम, पिता का नाम एवं पता तथा मोबाइल नंबर अंकित किया जाएगा. इस कार्य हेतु पालीवार रजिस्टर बनाई जाएगी तथा पंजी में भी सभी विवरण दर्ज करने का कार्य के एएनएम व आशा के द्वारा कराया जाएगा. महाराष्ट्र तथा अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों का संबंधित डेटाबेस तैयार हो तथा उसमें सब का मोबाइल नंबर अंकित रहे. यह बात डीपीएम को सुनिश्चित करनी होगी.

अनुमंडल पदाधिकारी करेंगे विधि व्यवस्था का संधारण एसपी उपलब्ध कराएंगे सुरक्षा:

इसके अतिरिक्त अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सोशल मीडिया व साइबर सेनानी व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से विधि-व्यवस्था पर लगातार नजर बनाए रखेंगे. सदर अनुमंडल पदाधिकारी विधि-व्यवस्था के प्रभार में रहेंगे एवं लगातार भ्रमणशील रहते हुए आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही करेंगे. यात्रियों की भीड़-भाड़ के दौरान अव्यवस्था की स्थिति न पैदा हो इसके लिए पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. जिसके लिए एसपी को निर्देशित किया गया है.








Post a Comment

0 Comments