वीडियो: सर्पदंश की शिकार हुई महिला सर्प रक्षक ने महिला व सांप दोनों को बचाया ..

एक बार फिर एक साथ सांप तथा सर्पदंश की शिकार महिला की जान बचाई. उन्होंने बताया कि सर्पदंश की शिकार महिला को लोग लेकर झाड़-फूंक के लिए जा रहे थे लेकिन, जैसे ही उन्हें इस बात की जानकारी वहीं, उन्होंने तुरंत परिजनों से महिला को अस्पताल में ले जाने को कहा.

 





- सिमरी थाना क्षेत्र के आशा पड़री गांव में सांप ने महिला को डंसा
- तत्परता व जागरूकता से बचाई गई महिला तथा सांप दोनों की जान

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: सांपों के रक्षक के रूप में जाने जाने वाले हरिओम चौबे ने गुरुवार को एक बार फिर एक साथ सांप तथा सर्पदंश की शिकार महिला की जान बचाई. उन्होंने बताया कि सर्पदंश की शिकार महिला को लोग लेकर झाड़-फूंक के लिए जा रहे थे लेकिन, जैसे ही उन्हें इस बात की जानकारी वहीं, उन्होंने तुरंत परिजनों से महिला को अस्पताल में ले जाने को कहा हालांकि, जिस सर्प ने महिला को काटा था वह विषहीन था. ऐसे में उनकी जान पर कोई विशेष खतरा तो नहीं था लेकिन, उन्हें इंफेक्शन रोधी इंजेक्शन दिया गया जिससे कि उन्हें इंफेक्शन ना हो सके. 

घटना के संदर्भ में जानकारी देते हुए हरिओम ने बताया कि, उन्हें फोन आया था कि सिमरी थाना क्षेत्र के आशा पड़री गांव के रहने वाले धरीक्षण तिवारी की पत्नी रंजू देवी उपले निकाल रही थी. इसी बीच सांप ने उन्हें काट लिया. हालांकि, उन्होंने तत्परता दिखाते हुए मिट्टी के एक बर्तन से सांप को वहीं, ढक दिया. 

बाद में परिजन महिला को झाड़-फूंक के लिए ले जाने लगे लेकिन समझाने बुझाने पर वह उन्हें प्रताप सागर स्थित अस्पताल ले गए जहां चिकित्सकों ने उनका इलाज किया वहीं, दूसरी तरफ हरिओम जब सांप को बचाने के लिए पहुंचे तो उन्होंने देखा कि जिस सर्प ने महिला को काटा था वह विषहीन था. बाद में उन्होंने सांप को बचाया और फिर ले जाकर जंगलों में छोड़ दिया.

अस्पताल पहुंचने पर ही बच सकती है जान:

हरिओम चौबे बताते हैं कि सांप काटने के बाद ज्यादातर लोग झाड़-फूंक पर विश्वास करते हैं लेकिन, यह सर्पदंश का कारगर उपाय नहीं है ऐसा करने से लोगों की जान चली जाती है. सांप काटने के बाद शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है, जिससे कि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. लेकिन अस्पताल में पहुंचने पर यदि उसका तुरंत इलाज शुरू हो जाए तो उसके बचने की संभावना 99 फीसद तक होती है. हालांकि 97 की सांप विषहीन होते हैं. ऐसे में जरूरत है कि सांप काटने के बाद हिम्मत से काम लिया जाए.

वीडियो: 










Post a Comment

0 Comments