ढाई लाख पदों के लिए 20 सितंबर से 10 चरणों में होगा पंचायत चुनाव ..

शीघ्र ही बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा होगी. बिहार में दस चरणों में पंचायत आम चुनाव कराया जाएगा. चुनाव की शुरुआत 20 सितंबर को होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग को पंचायत व ग्राम कचहरियों के आम चुनाव हेतु अधिसूचना जारी करने के संबंध में अपनी अनुशंसा भेज दी है. 

 

 





- त्रिस्तरीय पंचायत में 4 पदों के लिए होना है चुनाव
- 20 अगस्त तक जारी हो जाएगी अधिसूचना

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: शीघ्र ही बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा होगी. बिहार में दस चरणों में पंचायत आम चुनाव कराया जाएगा. चुनाव की शुरुआत 20 सितंबर को होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग को पंचायत व ग्राम कचहरियों के आम चुनाव हेतु अधिसूचना जारी करने के संबंध में अपनी अनुशंसा भेज दी है. 

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है. पत्र में त्रिस्तरीय पंचायत-ग्राम कचहरी के आम चुनाव संबंधित अधिसूचना जारी करने का विस्तृत कार्यक्रम भेजकर अनुमति मांगी है. ढाई लाख करीब पदों पर चुनाव होना हैं. जिनमें आठ हजार मुखिया, आठ हजार सरपंच, एक लाख 12 हजार वार्ड सदस्य, एक लाख 12 हजार कचहरी पंच, पंचायत समिति सदस्य के 11 हजार पद, जिला परिषद सदस्य के 1100 पद शामिल हैं

20 सितंबर से शुरू होगा पंचायत चुनाव:

त्रिस्तरीय पंचायत व ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में चुनाव कराए जाने हैं. इसके लिए 20 सितंबर, 24 सितंबर, चार अक्टूबर, आठ अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 22 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, सात नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को मतदान संपन्न कराने का प्रस्ताव भेजा गया है. आयोग ने पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त 2021 को जारी करने का प्रस्ताव दिया गया है.

जून से प्रभावी है परामर्शी समिति:

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि आयोग की अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों ग्राम कचहरी के निर्वाचन हेतु अधिसूचना निर्गत कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त को निश्चित रूप से उपलब्ध कराएं. आयोग ने कहा था कि कोरोना वायरस के कारण सूबे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नहीं कराया जा सका है. विघटित पंचायतों के स्थान पर परामर्शी समिति का गठन किया गया है जो दो जून से प्रभावी है.

छह पदों पर होना है चुनाव:

त्रिस्तरीय पंचायतों में चार पदों चुनाव होना है. इसमें वार्ड सदस्य, मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य और जिला परिषद सदस्य पद शामिल है. वहीं, ग्राम कचहरियों में पंच और सरपंच पद का चुनाव होना है. आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायतों का चुनाव ईवीएम से और ग्राम कचहरियों का चुनाव मतपत्र से कराने की तैयारी की है.









Post a Comment

0 Comments