बाढ़ खत्म होने के बाद सिल्ट बन रही परेशानी का सबब ..

बताते हैं कि रामरेखा घाट पर दो से तीन फीट तक सिल्ट जमा है. इसके अतिरिक्त अन्य घाटों पर भी सिल्ट जमा होने के कारण सीढ़ियां बिल्कुल ही नहीं दिखाई दे रही. उन्होंने बताया कि विवाह मंडप में भी पानी आया था जिसके कारण विवाह मंडप में भी सिल्ट जमा हो गई है. 





- नगर परिषद उप मुख्य पार्शद ने कहीं 10 दिनों में हटाने की बात
- पक्के और कच्चे घाटों का खत्म हुआ अंतर

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: गंगा के जलस्तर में आई वृद्धि के बाद जैसे ही पानी घटा वैसे ही कई तरह की समस्याएं सामने आने लगी हैं. ग्रामीण इलाकों में जहां सडांघ और बदबू के कारण लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है वहीं, दूसरी तरफ गंगा घाटों जमी सिल्ट की मोटी-मोटी परतें पक्के और कच्चे घाटों का अंतर खत्म कर रही हैं. ऐसे में इस सिल्ट को हटाना नगर परिषद के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है हालांकि, नगर परिषद यह दावा कर रही है कि जल्द ही इस सिल्ट को हटाकर घाटों को पूर्व की तरह बना दिया जाएगा.




भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य तथा गंगा विचार मंच के संयोजक सौरभ कुमार तिवारी बताते हैं कि रामरेखा घाट पर दो से तीन फीट तक सिल्ट जमा है. इसके अतिरिक्त अन्य घाटों पर भी सिल्ट जमा होने के कारण सीढ़ियां बिल्कुल ही नहीं दिखाई दे रही. उन्होंने बताया कि विवाह मंडप में भी पानी आया था जिसके कारण विवाह मंडप में भी सिल्ट जमा हो गई है. ऐसे में नगर परिषद को चाहिए कि वह इसे हटवाए जिससे कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े. पुजारी अमरनाथ पांडेय उर्फ लाला बाबा बताते हैं कि ना सिर्फ रामरेखा घाट बल्कि अन्य घाट गंगा घाट की स्थिति भी एक जैसी हो गई है. सभी जगहों पर गंगा की सिल्ट की मोटी परतें जमी हुई हैम ऐसे में गंगा स्नान को आने वाले स्नानार्थियों को काफी परेशानी हो रही है.



नमामि गंगे योजना के अंतर्गत बने हैं पक्के घाट:

जिला मुख्यालय स्थित रामरेखा घाट, गोला घाट तथा सती घाट के साथ-साथ चौसा के महादेवा घाट को नमामि गंगे योजना के अंतर्गत पक्का घाट बनाया गया है तथा उसका सौंदर्यीकरण करते हुए स्टील की रेलिंग भी लगाई गई है. वर्तमान में इन घाटों पर गंगा की सिल्ट की मोटी परतें जमा हो जाने के कारण केवल सीढियां दिखाई दे रही हैं.

कहते हैं उप मुख्य पार्षद

घाटों की सफाई का जिम्मा जिस एनजीओ को दिया गया है उसे ही आगामी 10 दिनों के अंदर घाटों पर जमी सिल्ट हटाने का निर्देश दिया गया है. सोमवार को बारिश होने के कारण काम में थोड़ी सी परेशानी हुई है लेकिन, मंगलवार से लगातार काम करते हुए सिल्ट को हटवा दिया जाएगा.

इंद्र प्रताप सिंह
उप मुख्य पार्षद नगर परिषद




Post a Comment

0 Comments