अधिकारियों के साथ बैठे सफाई मजदूर कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष, की श्रमिक हितों की बात ..

कहा कि सफाई कर्मियों के वेतन का भुगतान बैंकों के माध्यम से कर्मी के खाते में देना सुनिश्चित किया जाए तथा सरकार के द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी दर के अनुसार ही भुगतान हो. साथ ही इस पर एक रिपोर्ट तैयार कर 15 दिनों के अंदर देना सुनिश्चित करें. 

 







- एक दिवसीय कार्यक्रम के दौरान बक्सर पहुंचे थे सफाई मजदूर कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष
- कहा, ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से ही दिया जाए कर्मियों का वेतन


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: भारत सरकार के राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष बबन रावत सोमवार को बक्सर पहुंचे. समाहरणालय में उन्होंने प्रभारी जिला पदाधिकारी डॉ योगेश कुमार सागर, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय मुख्यालय डीएसपी के साथ-साथ जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ एक बैठक की. बैठक के दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों में कार्यरत सफाई मजदूरों के पुनर्वास के लिए स्वरोजगार की योजनाओं तथा उनके सामाजिक, आर्थिक तथा शैक्षणिक जीवन के बारे में जानकारी प्राप्त की. साथ में हमको भुगतान किए जाने वाले पारिश्रमिक के संदर्भ में भी जानकारी प्राप्त की.

बैठक के दौरान उपाध्यक्ष ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से यह जानकारी ली कि कितने कर्मी अस्पतालों में कार्यरत हैं? उन्हें बताया गया कि सदर अस्पताल में 44 सफाई कर्मी डुमरांव अनुमंडल अस्पताल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को मिलाकर कुल 56 सफाई कर्मी आउटसोर्सिंग के माध्यम से रखे गए हैं. 




भुगतान के संदर्भ में उपाध्यक्ष ने कहा कि सफाई कर्मियों के वेतन का भुगतान बैंकों के माध्यम से कर्मी के खाते में देना सुनिश्चित किया जाए तथा सरकार के द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी दर के अनुसार ही भुगतान हो. साथ ही इस पर एक रिपोर्ट तैयार कर 15 दिनों के अंदर देना सुनिश्चित करें. 


इसी क्रम में नगर परिषद डुमराँव के कार्यपालक पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि उनके यहाँ 130 सफाई कर्मी आउटसोर्सिंग के द्वारा रखे गए हैं, जिनका भुगतान श्रम संसाधन विभाग द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी दर के आधार पर होता है. रेलवे के प्रतिनिधि ने बताया कि 38 सफाईकर्मी बक्सर रेलवे स्टेशन पर आउटसोर्सिंग के माध्यम से रखे गए हैं तथा इनका भुगतान एजेंसी के माध्यम से बैंक खाते में होता है. मौके पर प्रभारी जिला पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त डॉ योगेश कुमार सागर ने निर्देश दिया कि सभी सफाई कर्मियों का भुगतान बैंकों के माध्यम से ही किया जाए.






Post a Comment

0 Comments