रेलवे स्टेशन को अतिक्रमण मुक्त बना किया जा रहा हरियाली से आच्छादित ..

प्लेटफार्म तथा रेलवे स्टेशन परिसर की साफ-सफाई के पश्चात उसे हरियाली से आच्छादित करने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया गया है. स्टेशन प्रबंधक राजन कुमार ने बताया कि स्टेशन परिसर से अतिक्रमण हटाने के पश्चात अब स्टेशन परिसर को चकाचक कर उसके सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है

 




- स्टेशन परिसर में लगाए जा रहे हैं हरे-भरे पौधे, की जा रहे नियमित साफ-सफाई
- रेलवे स्टेशन से हटाया गया है अतिक्रमण

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: प्लेटफार्म तथा रेलवे स्टेशन परिसर की साफ-सफाई के पश्चात उसे हरियाली से आच्छादित करने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया गया है. स्टेशन प्रबंधक राजन कुमार ने बताया कि स्टेशन परिसर से अतिक्रमण हटाने के पश्चात अब स्टेशन परिसर को चकाचक कर उसके सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसके तहत नियमित रूप से स्टेशन परिसर की सफाई के साथ-साथ यात्रियों के बैठने आदि की भी विशेष व्यवस्था की जा रही है.स्टेशन पर पहुंचने पर यात्रियों को एक सुखद अनुभूति देने के लिए स्टेशन परिसर को हरियाली से आच्छादित किया जा रहा है.





प्रबंधक के मुताबिक यात्रियों अतिक्रमण के कारण यात्रियों को होने वाली असुविधा को लेकर उन्होंने स्वयं ही स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया था, जिसके बाद कार्य योजना बनाते हुए अतिक्रमण हटाया गया. अब उनका लक्ष्य स्टेशन परिसर को साफ सुथरा तथा यात्रियों को बेहतर अनुभूति प्रदान करने वाला बनाना है. उन्होंने बताया कि प्लेटफॉर्म संख्या 1, 2 तथा 3 के साथ-साथ स्टेशन के आगमन तथा निकास के रास्तों के पास हरे-भरे पौधों का रोपण गमलों में किया गया है. आगे भी अभियान चलाकर रेल कर्मियों की मदद से पौधरोपण का कार्य किया जाएगा जिससे पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ स्टेशन परिसर को बेहतर स्वरूप मिल सके.


इसके पूर्व रेलवे स्टेशन से परिसर का अनाधिकृत रूप से अतिक्रमण किए हुए लोगों के विरुद्ध रेलवे ने सघन अभियान चलाया गया जिसमें न सिर्फ ठेला-खोमचा वालों को वहां से हटाया गया बल्कि, बेतरतीब ढंग से वाहनों को खड़ा करने वाले ऑटो चालकों को भी हटाया गया. इस दौरान स्टेशन मैनेजर राजन कुमार , मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक जितेंद्र कुमार सिंह , कार्मशियल इंस्पेक्टर अजय कुमार समेत कई अधिकारियों ने बक्सर स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया तथा अवैध अतिक्रमण को चिन्हित करते हुए उन्हें हटाना शुरू किया. रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने इसमें उनका सहयोग किया.


स्टेशन प्रबंधक ने बताया कि स्टेशन परिसर को साफ सुथरा अतिक्रमण मुक्त रखने का उद्देश्य केवल यह है कि यात्रियों को कोई असुविधा ना हो. कई बार ऐसी सूचना मिलती है कि ट्रेन प्लेटफार्म पर खड़ी होती है और यात्री अतिक्रमण को पार करते हुए वहां पहुंचते हैं तब तक ट्रेन खुल चुकी होती है. कई बार ऑटो संचालकों को भी चेतावनी दी गई कि, वह बेतरतीब ढंग से ऑटो पार्क ना करें. परिसर में अवैध रूप से अपनी दुकानों का संचालन करने वाले दुकानदारों को भी बार-बार स्टेशन परिसर को अतिक्रमण मुक्त रखने का अनुरोध किया जाता रहा है. साथ ही नहीं मानने वालों के सामान जब्त करते हुए उन पर कार्रवाई भी की जाती है.






Post a Comment

0 Comments