पुरानी कचहरी गेट से सारीमपुर तक डबल लेन बनेगी सड़क ..

अब नगर के पीपरपांती रोड से मुनीम चौक के रास्ते सारीमपुर तक जाने वाली सड़क को चौड़ा किए जाने के साथ-साथ उस के बीचों-बीच डिवाइडर बनाने और उसके सौंदर्यीकरण की योजना बनाई गई है. प्रशासन इसके लिए न सिर्फ सड़क की जमीन के अतिक्रमण को हटाएगा बल्कि पुरानी कचहरी की बाउंड्री वॉल को भी तोड़कर पीछे किया जाएगा. 

 


- सड़क जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए प्रशासन ने की पहल
- 10 से 14 मीटर तक चौड़ी होगी सड़क, बीचों-बीच बनाए जाएंगे डिवाइडर

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक विरासत को अपने आप में समाहित किए बक्सर नगर में आए दिन लगने वाले ट्रैफिक जाम को लेकर जिला पदाधिकारी अमन समीर बेहद गंभीर है. ऐसे में प्रशासन ने विभिन्न सड़कों के चौड़ीकरण एवं सड़क क्षेत्र के अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाने की जो योजना बनाई है, उसके तहत अब नगर के पीपरपांती रोड से मुनीम चौक के रास्ते सारीमपुर तक जाने वाली सड़क को चौड़ा किए जाने के साथ-साथ उस के बीचों-बीच डिवाइडर बनाने और उसके सौंदर्यीकरण की योजना बनाई गई है. प्रशासन इसके लिए न सिर्फ सड़क की जमीन के अतिक्रमण को हटाएगा बल्कि पुरानी कचहरी की बाउंड्री वॉल को भी तोड़कर पीछे किया जाएगा. इस बाबत अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय ने भूमि सुधार उप समाहर्ता को पत्र लिखकर आवश्यक कार्य करने का अनुरोध भी किया है. सब कुछ अगर ठीक-ठाक रहा तो आगामी तीन चार महीनों में सड़क के चौड़ीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा.



बढ़ेगी सड़क की चौड़ाई, बीचो-बीच बनेंगे डिवाइडर:

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सड़क के चौड़ीकरण के साथ-साथ बीचों-बीच डिवाइडर का निर्माण भी किया जाएगा. यह भी बताया गया है कि डिवाइडर के बीच में पौधरोपण का भी काम होगा.  सड़क की चौड़ाई पुराने कचहरी गेट से मुनीब चौक तक 10 मीटर एवं उसके बाद सारीमपुर तक 14 मीटर किया जाएगा. ऐसे में दोनों तरफ सुगमता से वाहनों का परिचालन होगा. बताया जा रहा है कि वर्तमान में 28 से 30 फुट तक की चौड़ाई पुरानी कचहरी गेट के से आगे दिख रही है लेकिन, यह चौड़ाई और बढ़ेगी.




स्वयं अतिक्रमण नहीं हटाने पर देना होगा जुर्माना:

सड़क के चौड़ीकरण के दौरान दोनों तरफ बने स्थायी अतिक्रमण को भी हटाया जाएगा. जो दुकानदार अतिक्रमण की जद में आएंगे उन्हें स्वयं अतिक्रमण हटाने की नोटिस दी जाएगी और यदि उन्होंने तय समयावधि में अतिक्रमण नहीं हटाया तो प्रशासन अतिक्रमण हटाते हुए उनके विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज कराएगी. पिछले कुछ दिनों से चल रहा है अतिक्रमण हटाने के अभियान में प्रशासनिक सख्ती साफ तौर पर देखी जा चुकी है.

यातायात को व्यवस्थित करने में भी मिलेगी सहायता:

यातायात प्रभारी अंगद सिंह ने बताया कि यदि इस सड़क का चौड़ीकरण हुआ तो न सिर्फ नगर के निवासियों को जाम के झाम से मुक्ति मिलेगी बल्कि धार्मिक आयोजनों के दौरान रामरेखा घाट पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए भी एक अतिरिक्त रास्ता मिल जाएगा, जिससे कि यातायात व्यवस्था को सुगम बनाया जा सकेगा. जिन लोगों को अहिरौली, चुरामनपुर अथवा राष्ट्रीय राजमार्ग-84 पर जाना होगा वह इस रास्ते का भी प्रयोग कर सकते हैं.

स्टेशन रोड के चौड़ीकरण के बाद प्रशासन ने लिया निर्णय: 

रेलवे स्टेशन रोड के चौड़ीकरण के पश्चात प्रशासन ने रामरेखा घाट रोड से सारीमपुर तक की सड़क को भी इसी तरह चौड़ा करने के साथ-साथ बीचों-बीच डिवाइडर का निर्माण कराया जाएगा. सड़क के किनारे दोनों किनारों पर फुटपाथ भी प्रस्तावित है, जिससे कि वाहनों के आवागमन के साथ-साथ लोगों के पैदल आने-जाने में परेशानी नहीं होगी. इतना ही नहीं बीच-बीच में ऐसी जगहों पर जहां ज्यादा स्पेस मिलेगा वहां फुटपाथी दुकानदारों के वेंडर्स ज़ोन के साथ ही पार्किंग के लिए भी व्यवस्था होगी.

कहते हैं अनुमंडल पदाधिकारी:

जिला पदाधिकारी के निर्देश पर कमेटी के माध्यम से प्रस्ताव को भेजा जाएगा प्रस्ताव की स्वीकृति के पश्चात आगे का कार्य किया जाएगा. निश्चित रूप से सड़क के चौड़ीकरण से लोगों को लाभ होगा, साथ ही जाम की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी.

कृष्ण कुमार उपाध्याय
अनुमंडल पदाधिकारी






Post a Comment

0 Comments