कहीं धर्म के बंधनों को तोड़कर तो कहीं पर्यावरण संरक्षण के संकल्प के साथ मना रक्षाबंधन का त्योहार ..

उन्होंने कहा कि सपना हर साल उन्हें राखी बांधने आती हैं. यह सिलसिला कई वर्षों से चल रहा है. मजहब भाई-बहन के इस प्रेम के आड़े कभी नहीं आया. इस बार भी वह अपने पति के साथ अपने इस भाई के यहाँ पहुँची तथा उनसे राखी बंधवाई. 







- मुस्लिम भाई की कलाई पर हिंदू बहना ने बांधी राखी
- पर्यावरण संरक्षित रखने के लिए पेड़ों को बांधना रक्षा सूत्र, उपहार में भी दिए पौधे

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: श्रावण पूर्णिमा के मौके पर रक्षाबंधन पूरे जिले भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस दौरान बहनों ने भाइयों की कलाइयों पर राखी बांधकर बांधकर आशीर्वाद मांगा वहीं, भाइयों ने बहनों की रक्षार्थ हेतु संकल्प लिया. जिले भर में रक्षाबंधन त्यौहार की धूम रही वहीं, सामाजिक कार्यकर्ता एवं नेताओं के द्वारा अनूठे अंदाज में रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया गया. सामाजिक कार्यकर्ता तथा प्रसिद्ध उद्घोषक साबित रोहतासवी ने रक्षाबंधन के दिन हिंदू मुस्लिम एकता का परिचय देते हुए वाराणसी निवासी प्रख्यात बिरहा गायिका सपना मिश्रा से राखी बंधवाई. उन्होंने कहा कि सपना हर साल उन्हें राखी बांधने आती हैं. यह सिलसिला कई वर्षों से चल रहा है. मजहब भाई-बहन के इस प्रेम के आड़े कभी नहीं आया. इस बार भी वह अपने पति के साथ अपने इस भाई के यहाँ पहुँची तथा उनसे राखी बंधवाई. 





उधर, कुछ लोगों ने वृक्षों पर रक्षा सूत्र बांधकर पर्यावरण संरक्षण  का संकल्प लिया. भगवान वामन संयुक्त विद्यार्थी शाखा के द्वारा संघ के कार्यालय में भारत माता की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर रक्षाबंधन के त्यौहार को मनाया गया. इस दौरान देश की रक्षा का संकल्प लिया गया. संघ के कार्यकर्ताओं ने बताया कि रक्षाबंधन संघ के द्वारा मनाए जाने वाले त्योहारों में से प्रमुख त्योहार है. जिले के धनसोई में राखी का त्यौहार अनोखे अंदाज में मनाया गया, जहां एक भाई अपनी बहन को पौधे का उपहार दिया. उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी बहन को पौधे का उपहार इसलिए दिया है ताकि सभी उसे भी पर्यावरण संरक्षण का महत्व याद रहे. उन्होंने कहा कि किसी भी शुभ अवसर या त्योहार पर यदि एक पौधा लगाया जाए तो पर्यावरण को संरक्षित रहने से कोई रोक नहीं सकता है. जिस प्रकार संक्रमण काल में ऑक्सीजन की घोर कमी हो गई थी उसे देखते हुए पौधों को बचाना बेहद जरूरी है.









Post a Comment

0 Comments