वीडियो : पंचायत चुनाव : डुमराँव में पहले दिन 103 प्रत्याशियों ने किया नामांकन ..

नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले प्रत्याशियों ने अपना प्रपत्र हेल्प डेस्क पर जाकर जांच कराया तथा स्वीकृति के बाद ही अपने पद के काउंटर पर पहुंच कर नामांकन दाखिल किया. नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए छह काउंटर बनाये गये हैं. जिनमें मुखिया पद के लिए एक, सरपंच पद के लिए एक, बीडीसी पद के लिए एक, पंचायत समिति पद के लिए एक तथा वार्ड सदस्य के लिए दो काउंटर बनाए गए हैं.

 






- सुरक्षा के किए गए थे व्यापक इंतजाम
- सहयोग के लिए लगाया गया था हेल्पडेस्क


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : पंचायत चुनाव के मद्देनजर गुरुवार से डुमराँव की 14 पंचायतों के लिए नामांकन शुरू होने के साथ ही प्रत्याशी स्थानीय प्रखंड मुख्यालय में अपने-अपने पदों के लिए नामांकन दाखिल करने का पहुंचने लगे. पहले दिन कुल 103 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन कराया. 

बताया गया कि पहले दिन मुखिया पद के लिए 7 उम्मीदवारों ने नामांकन दर्ज किया, जिसमें 5 महिलाएं और 2 पुरुष हैं. पंचायत समिति सदस्य के लिए 8 उम्मीदवारों ने नामांकन दर्ज कराया, जिनमें 4 पुरुष तथा 4 महिलाएं शामिल हैं. सरपंच पद के लिए 5 नामांकन हुए जिनमें 5 पुरुष थे. वहीं पंच पद के लिए 20 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया. जिनमें 7 पुरुष तथा 13 महिलाएं शामिल रहे. जिला परिषद के लिए 2 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन प्रक्रिया को पूरा किया. दोनों उम्मीदवार पुरुष हैं वहीं, सबसे अधिक नामांकन वार्ड सदस्य पद के लिए हुआ. जिसमें 61 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दर्ज कराया इनमें 32 महिलाएं तथा 29 पुरुष थे.






नामांकन प्रक्रिया दौरान सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये है. नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले प्रत्याशियों ने अपना प्रपत्र हेल्प डेस्क पर जाकर जांच कराया तथा स्वीकृति के बाद ही अपने पद के काउंटर पर पहुंच कर नामांकन दाखिल किया. नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए छह काउंटर बनाये गये हैं. जिनमें मुखिया पद के लिए एक, सरपंच पद के लिए एक, बीडीसी पद के लिए एक, पंचायत समिति पद के लिए एक तथा वार्ड सदस्य के लिए दो काउंटर बनाए गए हैं.



 प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि नामांकन कार्य को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं. वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की गई है. नामांकन के लिए केवल प्रत्याशी के साथ समर्थक और प्रस्तावक को ही अंदर आने की अनुमति है. सुरक्षा को लेकर मुख्य द्वार के अतिरिक्त तीन जगहों पर बैरिकेडिंग करायी गयी है. जगह - जगह पुलिस बल की तैनाती है. प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दो सेट में भी दाखिल कर सकते हैं. 

भीड़ और नारेबाजी पर प्रतिबंध : 

उन्होंने बताया कि विभिन्न पदों के लिए नामांकन प्रारंभ हो गया है लेकिन भीड़ तथा लाव- लश्कर के साथ आने वाले प्रत्याशियों पर विशेष नजर रखी जा रही है यह कहा गया है कि किसी कीमत पर नारेबाजी तथा लाव लश्कर के साथ पहुंचने की अनुमति नहीं होगी ऐसा करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी. स्थल के आसपास धारा 144 प्रभावी रहेगी. भीड़ के मद्देनजर एनएच 130 पर भी सुरक्षाबलों को प्रतिनियुक्त किया गया था जो प्रत्याशी तथा उनके समर्थकों की गतिविधि पर नजर बनाए हुए थे.


आवश्यक तिथियां :

प्रपत्र-पांच में सूचना का प्रकाशन- 15 सितम्बर

नाम निर्देशन की प्रारंभ तिथि- 16   सितम्बर 

नाम निर्देशन की अंतिम तिथि - 22 सितम्बर 

संविक्षा की अंतिम तिथि - 
25 सितम्बर

अभ्यर्थियों की वापसी की अंतिम तिथि- 27 सितम्बर 

चुनाव चिह्न आवंटन की तिथि - 7 अक्टूबर
 
मतदान की तिथि - 8 अक्टूबर 

मतगणना की तिथि  10 एवं 11 अक्टूबर

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments