वीडियो : भगवान वामनेश्वर के प्राकट्य स्थल पर लगेगा भव्य मेला ..

बताया कि एकादशी को पूरे दिन लोग व्रत रहते हैं और अगले दिन संगमेश्वर स्थान पर जहां गंगा और ठोरा का संगम है वहां स्नान करते हैं और भगवान बामन के द्वारा स्थापित शिवलिंग पर जल अर्पण करते हैं. उन्होंने बताया कि वामन द्वादशी के दिन भगवान वामनेश्वर ने अवतार लिया था और उन्होंने जिस शिवलिंग की स्थापना की थी उसे वामनेश्वर महादेव कहते हैं. 




- लोगों ने रखा एकादशी का व्रत, द्वादशी के मौके पर करेंगे पूजन-अर्चन
- गंगा-ठोरा नदी के संगम पर स्नान कर संगमेश्वर भगवान शिव को करेंगे जलार्पण
- गुरुवार को कारा अधीक्षक ने शपथ ली किया भगवान शिव का पूजन - अर्चन

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर :  वामन द्वादशी के मौके पर सोमेश्वर स्थान स्थित वामनेश्वर मंदिर में भव्य पूजन और मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस बाबत जानकारी देते हुए सचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि कल वामन द्वादशी का जो मेला है. वह हमेशा भादो के द्वादशी तिथि को होता है. इसके पूर्व एकादशी का व्रत होता है. कोविड-19 के मद्देनजर पिछले 2 साल से इसका आयोजन नहीं हो रहा था एक बार फिर भव्य आयोजन किया जा रहा है.



उन्होंने कहा कि अबकी बार संयोग से 17 तारीख को वामन द्वादशी हो रही है. उसी दिन विश्वकर्मा पूजा भी है. उन्होंने  बताया कि एकादशी को पूरे दिन लोग व्रत रहते हैं और अगले दिन संगमेश्वर स्थान पर जहां गंगा और ठोरा का संगम है वहां स्नान करते हैं और भगवान बामन के द्वारा स्थापित शिवलिंग पर जल अर्पण करते हैं. उन्होंने बताया कि वामन द्वादशी के दिन भगवान वामनेश्वर ने अवतार लिया था और उन्होंने जिस शिवलिंग की स्थापना की थी उसे वामनेश्वर महादेव कहते हैं. 

शुक्रवार को दिन में 12:00 बजे वामन भगवान का जन्म होगा और उसके बाद दिन भर दर्शन किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि वामनेश्वर नाथ सेवा समिति के अध्यक्ष जेल सुपरिटेंडेंट राजीव कुमार, उपाध्यक्ष जेलर त्रिभुवन सिंह, सचिव विनय कुमार यानी कि वह स्वयं तथा  संयुक्त सचिव धनंजय सिंह तथा कोषाध्यक्ष पुजारी जी हैं. इन्हीं लोगों के द्वारा सारी व्यवस्थाओं का संचालन किया जाता है.

कारा अधीक्षक ने सपत्नीक किया पूजन अर्चन :

कारा अधीक्षक राजीव कुमार गुरुवार को सपत्नीक मंदिर परिसर में पहुंचे तथा उन्होंने भगवान वामनेश्वर द्वारा स्थापित भगवान शिव का पूजन-अर्चन करने के साथ-साथ हवन भी किया. उन्होंने बताया कि उनके लिए यह बेहद सौभाग्य की बात है कि उन्हें भगवान वामनेश्वर का पूजन-अर्चन करने का मौका मिल रहा है. उन्होंने कहा कि आयोजन को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments