वीडियो : लाखों की लागत से शुरू हुआ वर्मी कंपोस्ट प्लांट हुआ बंद ..

गौशाला के पदाधिकारी इसे सरकार व प्रशासन की मदद नहीं मिलने का नतीजा बता रहे हैं. उनका कहना है कि यदि सरकार व प्रशासन से मदद मिले तो यह योजना धरातल पर उतर सकती थी लेकिन, ऐसा नहीं हुआ जिसके कारण प्लांट आज पूरी तरह से बंद हो गया है.

 





- गौशाला के पदाधिकारी लगा रहे सरकार पर सहयोग नहीं करने का आरोप
- किसान उठा रहे वर्मी कंपोस्ट की गुणवत्ता पर सवाल

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : स्टेशन रोड स्थित आदर्श गौशाला में बनाए गए वर्मी कंपोस्ट प्लांट पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. ऐसे में खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ाने एवं मिट्टी के पोषक तत्व को बरकरार रखने के लिए बनाई गई यह योजना पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है. गौशाला के पदाधिकारी इसे सरकार व प्रशासन की मदद नहीं मिलने का नतीजा बता रहे हैं. उनका कहना है कि यदि सरकार व प्रशासन से मदद मिले तो यह योजना धरातल पर उतर सकती थी लेकिन, ऐसा नहीं हुआ जिसके कारण प्लांट आज पूरी तरह से बंद हो गया है.





सदर प्रखंड के पंडितपुर निवासी किसान शिव शंकर मिश्रा का कहना है कि आदर्श गौशाला में जो वर्मी कंपोस्ट बनाई जा रही थी वह गुणवत्ता युक्त नहीं थी. उस कंपोस्ट को खेत में डालने के बाद कोई भी फायदा नहीं हुआ जबकि, पूर्व में कृषि विभाग के माध्यम से मिली वर्मी कंपोस्ट से फसल को काफी फायदा हुआ था. उन्होंने साफ तौर पर कहां की किसान को जब उतने ही पैसे में अन्य जगह पर बेहतरीन गुणवत्ता युक्त वर्मी कंपोस्ट मिल जाएगा तो फिर वह गौशाला से निम्न क्वालिटी का कंपोस्ट क्यों खरीदें?

उधर, पूछे जाने पर गौशाला समिति के उपाध्यक्ष रोहतास कुमार गोयल ने बताया कि वर्मी कंपोस्ट बनाने में मजदूरी इतनी लग जा रही थी जिससे कि उसकी लागत निकालने भी मुश्किल हो जा रही थी. इसके अतिरिक्त सरकार के द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार की प्रबंध भी नहीं किया गया था. वर्मी कंपोस्ट प्लांट को बंद करना पड़ गया.

संगठन मंत्री पंकज मानसिंहका ने कहा कि तकरीबन 20 लाख रुपये कि जो राशि प्राप्त हुई थी उससे गौशाला के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ प्लांट का भी निर्माण कराया गया था लेकिन, बाद में श्रमिकों की कमी तथा अन्य कारणों से यह प्लांट बंद हो गया.

एसडीएम ने कहा तकनीकी अड़चन दूर करने का होगा प्रयास, फिर से शुरू होगा प्लांट :

मामले में गौशाला के पदेन अध्यक्ष सह अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र मिश्रा से बात करने पर उन्होंने बताया कि मामला अभी उनके संज्ञान में आया है. यदि वर्मी कंपोस्ट प्लांट को शुरू किए जाने में कोई तकनीकी अड़चन होगी तो उसे दूर करते हुए फिर से वर्मी कंपोस्ट प्लांट शुरू किया जाएगा.

वीडियो :







Post a Comment

0 Comments