मोबाइल की तरह बिजली का भी जितना रीचार्ज़, उतना ही इस्तेमाल ..

प्रीपेड मीटर के द्वारा उपभोक्ताओं को अपने हिसाब से बिजली बिल का बजट बचाने की आजादी होगी. वह जितनी ऊर्जा इस्तेमाल करेंगे उसके हिसाब से वह मीटर को रिचार्ज कर लेंगे. ऐसे में उपभोक्ताओं ऊर्जा संरक्षण की भावना जागृत होगी वहीं दूसरी तरफ विद्युत कंपनी को ऊर्जा शुल्क भुगतान प्राप्त करने में सहूलियत होगी.

 





- जिले में लगाए जाने लगे प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं को ऑन डिमांड मिल रही सुविधा
- लगभग 20 फीसद लोगों ने शुरू किया इस्तेमाल, जल्द ही बढ़ने की उम्मीद

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : बिहार में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में हुए क्रांतिकारी परिवर्तन के पश्चात अब व्यवस्था को और भी मजबूत बनाए जाने की कोशिश की जा रही है. ऐसे में साउथ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के द्वारा पहले जहां पुराने मीटर बदलकर इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाए गए थे वहीं, अब कंपनी के द्वारा उपभोक्ताओं में ऊर्जा संरक्षण की भावना जागृत करने तथा व्यवस्थाओं को और भी बेहतर बनाने के लिहाज से प्रीपेड मीटर लगाए जा रहे हैं. प्रीपेड मीटर के द्वारा उपभोक्ताओं को अपने हिसाब से बिजली बिल का बजट बचाने की आजादी होगी. वह जितनी ऊर्जा इस्तेमाल करेंगे उसके हिसाब से वह मीटर को रिचार्ज कर लेंगे. ऐसे में उपभोक्ताओं ऊर्जा संरक्षण की भावना जागृत होगी वहीं दूसरी तरफ विद्युत कंपनी को ऊर्जा शुल्क भुगतान प्राप्त करने में सहूलियत होगी.



बताया जा रहा है कि इस मीटर के द्वारा न सिर्फ बिना किसी परेशानी के लोगों को विद्युत आपूर्ति प्राप्त होगी वहीं दूसरी तरफ उन्हें हर दिन खर्च होने वाली ऊर्जा के बारे में ब्यौरा कंपनी के द्वारा दिया जाएगा जिले में बड़े पैमाने पर प्रीपेड मीटर लगाए जाने का काम किया जाना है हालांकि, अभी यह आंशिक तौर पर ही शुरू हो सका है. स्मार्ट प्रीपेड मीटर जाने के लिए ईसीएल ने कंपनी के साथ करार किया है.

मीटर को बंद और शुरु करने की होगी सुविधा:

बताया जा रहा है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर बिजली बिल पर नियंत्रण रखने में पूरी तरह कारगर होगा. अगर आप घर से बाहर चले जाते हैं तो आप मीटर को स्विच ऑफ कर सकते हैं. वापस आने के बाद आप पुनः मीटर को ऑन कर ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं. यह प्रीपेड मीटर मोबाइल के द्वारा चलेगा और इसे तुरंत रिचार्ज किया जा सकेगा. हालांकि रिचार्ज नहीं कराने पर कनेक्शन कट जाएगा लेकिन, रिचार्ज करने पर 15 सेकेंड के अंदर बिजली आपूर्ति फिर से शुरू हो जाएगी.



जलापूर्ति योजना के साथ-साथ नगर में ऑन डिमांड लग रहा मीटर :

बताया जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्र में जलापूर्ति योजना अंतर्गत प्रीपेड मीटर ही लगाया जा रहा है. इसके अतिरिक्त नगर में ऑन डिमांड कई जगहों पर प्रीपेड मीटर लगाए गए हैं हालांकि, अब तक प्रीपेड मीटर लगाए जाने वालों की संख्या 20 फीसद से भी कम है. विभाग जल्द ही इस को लेकर प्रचार-प्रसार तेज़ करेगा.

रोज की खपत का कर सकेंगे हिसाब, पैसे खत्म होने के बाद भी 24 घंटे तक चलती रहेगी बिजली :

प्रीपेड मीटर लगाने के बाद उपभोक्ता एक एप्लीकेशन डाउनलोड कर मोबाइल में ही प्रतिदिन की ऊर्जा की खपत का हिसाब देख सकेंगे. रिचार्ज खत्म होने के एक हफ्ते पहले ही एप्लीकेशन के माध्यम से उपभोक्ताओं को नोटिफिकेशन मिल जाएगी. इतना ही नहीं यदि रिचार्ज कराना भूल गए और रिचार्ज खत्म हो गया तो भी अगले 24 घंटे तक बिजली आपूर्ति बंद नहीं की जाएगी.

कहते हैं अधिकारी

गले में प्रीपेड मीटर लगाए जाने का काम शुरू कर दिया गया है. ग्रामीण इलाकों में जलापूर्ति के लिए जो विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं, उसमें प्रीपेड मीटर ही लगाया गया है. शहरी इलाकों में भी मीटर लगाया जाना शुरू कर दिया गया है.

शिव कुमार,
सहायक अभियंता,
साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड




Post a Comment

0 Comments