11 हज़ार में विभिन्न तीर्थों की 12 दिवसीय यात्रा करा रहा रेलवे ..

यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को रहने खाने और प्रमुख स्थल तक ले जाने और लाने की जिम्मेदारी का निर्वहन भी रेलवे ही करेगी. उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों को कोविड नियमों का पालन करते हुए यात्रा कराई जाएगी. 25 नवंबर को ट्रेन रक्सौल से दानापुर तथा बक्सर के रास्ते वैष्णो देवी को जाएगी.









- 25 नवम्बर से प्रारंभ होगी यात्रा
- आईआरसीटीसी और पर्यटन विभाग कर रहा सहयोग

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर :  बिहार के विभिन्न स्टेशनों से होते हुए उत्तर भारत स्थित वैष्णो देवी, हरिद्वार, अयोध्या, अमृतसर, वृंदावन समेत कई तीर्थ स्थानों का सैर करने के लिए रेलवे के द्वारा विशेष व्यवस्था कराई गई है.  यात्री मामूली शुल्क देकर कई तीर्थों की यात्रा कर सकेंगे. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड के द्वारा यह सुविधा रेल यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएगी, जिसके लिए टूरिज्म विभाग भी सहयोग कर रहा है.




इस बात को लेकर आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने प्रेस वार्ता कर बताया कि टूरिज्म विभाग और रेलवे संयुक्त रूप से कम पैसों में लोगों को तीर्थ यात्रा करा रही है. प्रति यात्री केवल 11 हज़ार 340 रुपये किराया लेकर यात्रियों को 11 रात और 12 दिन की यात्रा कराई जा रही है. यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को रहने खाने और प्रमुख स्थल तक ले जाने और लाने की जिम्मेदारी का निर्वहन भी रेलवे ही करेगी. उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों को कोविड नियमों का पालन करते हुए यात्रा कराई जाएगी. 25 नवंबर को ट्रेन रक्सौल से दानापुर तथा बक्सर के रास्ते वैष्णो देवी को जाएगी. इसमें हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या, आगरा, अमृतसर समेत कई अन्य प्रमुख तीर्थ स्थानों की यात्रा होगी.

बक्सर में भी पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा :

उन्होंने बताया कि बक्सर में ट्रेन का ठहराव है. बक्सर स्वयं पर्यटन स्थल है. ऐसे में यात्रा बक्सर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने बताया कि तीर्थयात्री आई०आर०सी०टी०सी० की वेबसाइट पर या अधिकृत एजेंट से टिकट बुकिंग करा सकते हैं. प्रेस वार्ता के दौरान पर्यटन विभाग के मुख्य पर्यवेक्षक संजीव कुमार तथा एरिया ऑफिसर अमित प्रकाश मौजूद थे..जिन्होंने विस्तार से ट्रेन और यात्रा से जुड़ी जानकारियां दी.






Post a Comment

0 Comments