नए साल में लोगों को मिलेगा प्रदूषण मुक्त नगर का तोहफा ..

कहना है कि कचरा पुनर्चक्रण पिट तेज़ी से बन रहा है तथा जल्द ही तैयार भी हो जाएगा लेकिन, पुनर्चक्रण के लिए के लिए अलग-अलग कचरा संग्रहित होना आवश्यक है. लोगों की आदत अभी अलग-अलग कचरा देने की नहीं है. ऐसे में उन्हें अभी यह आदत लगाई जाएगी कि वह कचरा अलग-अलग करके दें. 

 



- कचरा प्रबंधन के लिए नगर परिषद ने बनाया है मास्टर प्लान
- ई-रिक्शा के माध्यम से होगा उठाव, किया जाएगा पुनर्जागरण

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नए साल में नगर परिषद नगर वासियों को नया तोहफा देने जा रहा है. डम्पिंग ज़ोन नहीं मिलने के कारण हो रही परेशानी को दूर करने के लिए एक तरफ जहाँ कचरा पुनर्चक्रण का पिट नए साल में बनकर तैयार हो जाएगा वहीं,  नए प्रदूषण मुक्त वाहनों से कचरा उठाव का कार्य किया जाएगा. इतना ही नहीं जो वाहन कचरा उठाव के लिए आएंगे उन पर स्वच्छता से संबंधित मधुर गीत भी बजते रहेंगे.




नगर परिषद के द्वारा सभी 34 वार्डों में कचरा संग्रहण के लिए अलग-अलग ई-रिक्शा की खरीद की गई है. ई-रिक्शा में सूखा और गीला कचरा अलग अलग संग्रहित करने की व्यवस्था बनाई गई है. कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम का कहना है कि कचरा पुनर्चक्रण पिट तेज़ी से बन रहा है तथा जल्द ही तैयार भी हो जाएगा लेकिन, पुनर्चक्रण के लिए के लिए अलग-अलग कचरा संग्रहित होना आवश्यक है. लोगों की आदत अभी अलग-अलग कचरा देने की नहीं है. ऐसे में उन्हें अभी यह आदत लगाई जाएगी कि वह कचरा अलग-अलग करके दें. 


एनजीओ के द्वारा कराया जाएगा वाहनों का संचालन :

कचरा संग्रहण के लिए जो नई गाड़ियां मंगवाई गई है उनका संचालन एनजीओ के द्वारा कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि पहले यह योजना थी कि वार्ड पार्षदों के द्वारा गाड़ियों का संचालन कराया जाए लेकिन, विभिन्न कारणों से ऐसा नहीं हो सका. ऐसे में अब कचरा संग्रहण के लिए कार्य कर रहे एनजीओ के माध्यम से गाड़ियों का संचालन भी कराया जाएगा. पर परिषद गाड़ियों का निबंधन तथा इंश्योरेंस कराने के बाद वाहनों को संबंधित एनजीओ के हवाले कर देगा. जिसके एवज में एनजीओ से किराया भी वसूल किया जाएगा.





Post a Comment

0 Comments