प्रदूषित हवा के मामले में दिल्ली से बहुत आगे निकला बक्सर, देश में पहला स्थान ..

पहले जो लोग किला मैदान से उड़ने वाली धूल को लेकर सवाल उठाते थे वहीं अब इन सब मामलों को देखते हुए भी चुप्पी साधे हुए हैं. इसके अतिरिक्त तमाम प्रयासों के बाद भी अब तक कचरा के डंपिंग जोन की जमीन का अधिग्रहण नहीं हो सका है. ऐसे में नगर में यत्र-तत्र कचरा और गंदगी पसरी हुई है.
सड़क के किनारे जमी धूल की मोटी परत


- 456 एयर क्वालिटी इंडेक्स के साथ देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर घोषित हुआ बक्सर
- राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने सड़कों पर उड़ रही धूल पर उठाए सवाल

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : ठंड के मौसम में घने कोहरे के बीच देश के विभिन्न शहरों कि एयर क्वालिटी की जांच की गई जिसमें एयर क्वालिटी इंडेक्स 456 रिकॉर्ड किया गया. ऐसे में बक्सर ने सर्वाधिक प्रदूषित शहर का खिताब पाया है. जबकि खराब हवा को लेकर सुर्खियों में रही देश की राजधानी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 254 रहा.





एक प्रतिष्ठित अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट में बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण परिषद के अध्यक्ष डॉ अशोक कुमार सिंह की तरफ से यह कहा गया है कि सड़कों पर बालू वाहनों के परिचालन से हवा में धूल कण फैल जा रहे हैं जो कि प्रदूषण को और भी घना कर दे रहे हैं. 



बात अगर जिला मुख्यालय की सड़कों की करें तो यहां लगभग सभी सड़कों पर धूल की मोटी परत जमी हुई है. माना जा रहा है कि बिना ढके बालू के ट्रैक्टर व ट्रकों का परिचालन किए जाने से धूल और बालू कण सीधे सड़क पर पसर जा रहे हैं. रही सही कसर शहरी जलापूर्ति योजना की पाइप बिछाने के लिए तोड़ी गई सड़कों से पूरी हो जा रही है. हालांकि पहले जो लोग किला मैदान से उड़ने वाली धूल को लेकर सवाल उठाते थे वहीं अब इन सब मामलों को देखते हुए भी चुप्पी साधे हुए हैं. इसके अतिरिक्त तमाम प्रयासों के बाद भी अब तक कचरा के डंपिंग जोन की जमीन का अधिग्रहण नहीं हो सका है. ऐसे में नगर में यत्र-तत्र कचरा और गंदगी पसरी हुई है.

वर्तमान में सफाई के लिए नगर परिषद तकरीबन 52 लाख रुपये हर माह खर्चा करता है. बावजूद इसके सड़कों का धूल से भरा रहना कहीं ना कहीं नगर परिषद के कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े करता है. ऐसे में जब कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम से बात की गई तो उन्होंने बताया की सफाई तो नियमित रूप से होती रहती है लेकिन, इस तरह की रिपोर्ट सामने आने के बाद निश्चित रूप सफाई व्यवस्था को और भी बेहतर बनाए जाने की कोशिश की जाएगी.

बिहार के सर्वाधिक प्रदूषित शहर तथा एयर क्वालिटी इंडेक्स

बक्सर        456 
मुंगेर           444
छपरा         412 
सिवान       401 
मुजफ्फरपुर 401 
सासाराम     395 
गया            383 
दरभंगा        363 
राजगीर       355
पटना          351 
बिहारशरीफ 340
मोतिहारी     318
बेतिया         310
आरा           302

सर्वाधिक प्रदूषित शहर

भोपाल        384
दुर्गापुर         370
हावड़ा          317
दिल्ली          254
फरीदाबाद    216

देश के सर्वाधिक स्वच्छ शहर 

शिलांग (मेघालय)        13
आइजोल (मिजोरम)     13
पंचकुला (हरियाणा)      28 
चामराजनगर (कर्नाटक) 32
चंडीगढ़                        50
मैसूर                            65













Post a Comment

0 Comments