एक फरवरी से शुरु होगी इंटरमीडिएट की परीक्षा, जूते-मोजे पहनने की होगी अनुमति ..

इस बार परीक्षा में कुल 23 हज़ार 810 छात्र/छात्राएँ शामिल होंगे. कोविड के मद्देनजर इस वर्ष की परीक्षा में परीक्षा कक्ष/हॉल में प्रत्येक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थी ही बैठेंगे हालांकि, शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए इस बार विद्यार्थियों को जूते-मोजे पहन कर आने की अनुमति दी गई है.






- परीक्षा में जिले से शामिल होंगे 23,810 परीक्षार्थी
- विधि-व्यवस्था को लेकर आयोजित हुई बैठक

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : इंटरमीडिएट की सैद्धान्तिक परीक्षा 2022 आगामी एक फरवरी से प्रारम्भ होगी जो कि 14 फरवरी तक चलेगी. परीक्षा दो पालियों में सम्पन्न होगी. प्रथम पाली की परीक्षा पूर्वाहन 09:30 बजे से अपराहन 12:45 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा अपराहन 1:45 बजे से 05:00 बजे अपराहन तक संचालित होगी जिले से इस बार परीक्षा में कुल 23 हज़ार 810 छात्र/छात्राएँ शामिल होंगे. कोविड के मद्देनजर इस वर्ष की परीक्षा में परीक्षा कक्ष/हॉल में प्रत्येक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थी ही बैठेंगे हालांकि, शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए इस बार विद्यार्थियों को जूते-मोजे पहन कर आने की अनुमति दी गई है.






यह जानकारी विशेष कार्य पदाधिकारी देवेन्द्र प्रताप शाही की अध्यक्षता में समाहरणालय अवस्थित सभागार में परीक्षा केन्द्रों पर स्वच्छ, शान्तिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन कराने तथा विधि-व्यवस्था संधारण करने हेतु आयोजित बैठक के दौरान दी गई. बैठक के दौरान यह बताया गया कि परीक्षार्थी को परीक्षा शुरु होने से कम-से-कम 10 मिनट पहले परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करना होगा. देर से आने वाले परीक्षार्थी को उस परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी. 


उन्होंने बताया कि सदर अनुमंडल में तीन जोन एवं डुमराँव अनुमंडल में दो जोन बनाए गए हैं. बताया गया कि जोनल दण्डाधिकारी अपने आवंटित जोन में निरंतर भ्रमणशील रहेंगे. जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी केन्द्राधीक्षक से प्रमाण प्राप्त करेंगे कि जिसमें छात्र-छात्रा के लिए पेयजल, शौचालय, रोशनी आदि की व्यवस्था समुचित ढंग से कर ली गई है. जिला शिक्षा पदाधिकारी जिला परीक्षा नियंत्रक के रूप में कार्य करेंगे. वह प्रतिदिन कदाचार से निष्कासित परीक्षार्थियों की सूची सचिव, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना को भेजेंगे. 

सीसीटीवी के साथ-साथ होगी वीडियो रिकॉर्डिंग : 

परीक्षा के दौरान केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी करने के साथ ही वीडियो रिकार्डिंग की भी व्यवस्था की जाएगी. कोई ट्रैफिक जाम न हो यह यातायात प्रभारी सुनिश्चित करेंगे. सभी परीक्षा केन्द्रों से प्रतिदिन परीक्षा के उपरान्त व्यवहृत प्रश्न-सह-उतर पुस्तिकाओं को विषयवार एवं लिपिवार सुरक्षित रखवाने हेतु समाहरणालय मुख्य भवन के द्वितीय तल पर वज्रगृह बनाया गया है.

परीक्षा समिति के सचिव को दी जा सकेगी गड़बड़ी की जानकारी, कार्यरत रहेगा जिला कंट्रोल रूम :

परीक्षा संचालित कराने के क्रम में किसी प्रकार की कठिनाई होने पर समिति के सचिव का कार्यालय दूरभाष संख्या 0612-2226916, फैक्स संख्या 0612-2222575 तथा परीक्षा नियंत्रक के मोबाइल नम्बर 9431025181 पर सम्पर्क कर कठिनाई का निराकरण किया जा सकता है वहीं, परीक्षा के सुव्यवस्थित संचालन हेतु समाहरणालय परिसर में अवस्थित जिला कोषागार कार्यालय के उपरी तल पर पर कार्यरत रहेगा, जिसकी दूरभाष संख्या 06183-223333 है.

एसडीएम व एसडीपीओ रहेंगे भ्रमणशील, इंटरनेट मीडिया पर विशेष निगरानी : 

इसके अतिरिक्त बैठक में यह निर्देश दिए गए कि परीक्षा के दौरान विधि-व्यवस्था का तथा किसी भी सूचना पर बक्सर तथा डुमरांव अनुमंडल पदाधिकारी कार्य करेंगे वहीं दोनों पदाधिकारी द्वारा सुबह 9 बजे से परीक्षा अवधि तक लगातार भ्रमणशील रहकर केंद्रों का अवलोकन करते रहेंगे. परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केंद्रों के आसपास की फोटो स्टेट की दुकानों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी, साथ ही साथ इंटरनेट मीडिया की भी विशेष निगरानी का निर्देश दिया गया है.






Post a Comment

0 Comments