परिवहन पुलिस कर्मियों की वर्दी पर टांके जाएंगे कैमरे, गतिविधियों पर नजर रखेंगे अधिकारी ..

बातचीत की रिकॉर्डिंग की जाएगी जिसके आधार पर लोगों से यातायात पुलिसकर्मियों के व्यवहार की समीक्षा भी होगी. इस प्रयोग से जहां यातायात के नियमों के अनुपालन के दौरान कर्मी लोक व्यवहार का ख्याल रखेंगे वहीं दूसरी तरफ कोई व्यक्ति उन पर अनर्गल आरोप भी नहीं लगा सकेगा.





- यातायात प्रभारी ने पटना में प्राप्त किया प्रशिक्षण, अब मातहतों को भी करेंगे ट्रेंड
- कैमरे में रिकॉर्ड होगी बातचीत, लोक-व्यवहार पर होगी अधिकारियों की नज़र

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : यातायात की पुलिस अब प्रशिक्षित होकर लोगों को परिवहन नियमों का अनुपालन कराएगी. इतना ही नहीं सड़क पर चल रहे लोगों के द्वारा अक्सर मिलने पर ही दुर्व्यवहार की शिकायत पर नजर रखने के लिए भी एक विशेष योजना बनाई गई है, जिसके तहत अब शरीर पर लगे कैमरे के द्वारा यातायात पुलिसकर्मी और लोगों के बीच होने वाली बातचीत की रिकॉर्डिंग की जाएगी जिसके आधार पर लोगों से यातायात पुलिसकर्मियों के व्यवहार की समीक्षा भी होगी. इस प्रयोग से जहां यातायात के नियमों के अनुपालन के दौरान कर्मी लोक व्यवहार का ख्याल रखेंगे वहीं दूसरी तरफ कोई व्यक्ति उन पर अनर्गल आरोप भी नहीं लगा सकेगा.





मिली जानकारी के मुताबिक इसके लिए पिछले दिनों पटना में यातायात आइजी के नेतृत्व में एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था. शिविर में राज्य भर से यातायात प्रभारियों को बुलाया गया था जिसमें बक्सर यातायात प्रभारी भी शामिल हुए. वहां से उन्होंने जो प्रशिक्षण प्राप्त किया है उसके आलोक में वह अपने मातहतों को प्रशिक्षित करेंगे और फिर सड़क पर चल रहे वाहनों की जांच की जाएगी तथा लोगों से ट्रैफिक नियमों का बेहतर अनुपालन कराया जाएगा.

डंडा चलाने की जगह अब होगी स्मार्ट पुलिसिंग : 

बताया जा रहा है कि प्रशिक्षण प्राप्त पुलिस कर्मी वर्दी पर बैच की तरह कैमरा लगा कर रखेंगे ऐसे में अब यातायात की पुलिस डंडा चलाने वाली नहीं बल्कि स्मार्ट तरीके से कार्य करने वाली होगी. यातायात प्रभारी के नेतृत्व में सभी पुलिसकर्मी अपने कर्तव्य का अनुपालन करने के दौरान कभी भी किसी व्यक्ति से अभद्र व्यवहार नहीं करेंगे यदि वह ऐसा करते हैं तो कैमरे में उनकी गतिविधि की रिकॉर्ड हो जाएगी और यदि वह गलत में व्यवहार करते हैं तो उन पर कार्रवाई होना निश्चित हो जाएगा. अधिवक्ता राम नारायण बताते हैं कि इस पहल से पुलिस का कार्य और भी पारदर्शी होगा.

20 पुलिसकर्मियों की टीम संभाल रही नगर में यातायात का जिम्मा :

यातायात प्रभारी अंगद सिंह ने बताया कि फिलहाल 20 पुलिसकर्मियों की टीम जिला मुख्यालय में यातायात की निगरानी कर रही है जिसमें दो पुलिस अवर निरीक्षक, दो पुलिस उप निरीक्षक तथा सोलह बीएमपी के जवान शामिल है. उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान उन्हें जो भी जानकारियां प्राप्त हुई है, उसके माध्यम से वह सभी मातहतों को प्रशिक्षित करेंगे और यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए कार्य करेंगे.

कहते हैं अधिकारी :

प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद  यातायात पुलिसकर्मी और भी बेहतर तरीके से यातायात के नियमों का अनुपालन लोगों से करा सकेंगे तथा सुगम यातायात सुनिश्चित कर सकेंगे. बॉडी कैमरा से निगरानी की योजना भी बेहतर प्रयोग है.

मनोज रजक
जिला परिवहन पदाधिकारी







Post a Comment

0 Comments