औद्योगिक थाने को जल्द मिलेगा नवीन बहुमंजिला भवन ..

1978 औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण होने के बाद क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना कराई गई थी लेकिन, उद्योग विभाग ने थाने के लिए चिन्हित जगह नहीं की जिसके कारण थाने को उधार की जमीन में संचालित किया जा रहा था. लगभग दो वर्षों पूर्व थाने के भवन निर्माण के लिए जगह चिह्नित करने की कार्रवाई शुरु हुई. 





- भूमि का हुआ आवंटन, पुलिस भवन निर्माण विभाग को भेजा गया प्रस्ताव
- 15 कट्ठे में बनेगा सर्व सुविधा सम्पन्न जी थ्री भवन

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : दशकों से जर्जर भवन में संचालित औद्योगिक थाने को जल्द ही उसका अपना नया बहुमंजिला भवन प्राप्त होगा. इसके लिए पहल शुरू कर दी गई है. पिछले दिनों पुलिस भवन निर्माण विभाग को भवन निर्माण के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया गया है. सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आगामी एक से दो वर्षों में थाने के नए भवन का सपना साकार हो जाएगा. 

बताया जा रहा है कि थाने का नया भवन औद्योगिक क्षेत्र में ही बनाया जाएगा. जमीन चिन्हित करने के बाद बियाडा द्वारा थाना भवन के निर्माण के लिए चिह्नित जमीन का अनापत्ति प्रमाण पत्र भी दे दिया है. जिसके बाद भवन निर्माण के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई तेज कर फी गई है. 




बताया जा रहा है कि वर्ष 1978 औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण होने के बाद क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना कराई गई थी लेकिन, उद्योग विभाग ने थाने के लिए चिन्हित जगह नहीं की जिसके कारण थाने को उधार की जमीन में संचालित किया जा रहा था. लगभग दो वर्षों पूर्व थाने के भवन निर्माण के लिए जगह चिह्नित करने की कार्रवाई शुरु हुई. 

इसके पूर्व पुलिस विभाग की तरफ से थाना बनाने के लिए जमीन चिन्हित करने के लिए डीएम को प्रस्ताव भेजा गया था. प्रस्ताव मिलने के बाद जिला प्रशासन ने बियाडा को जगह चिन्हित करने का आदेश जारी किया. जिसके बाद बियाडा द्वारा थाना भवन के लिए जमीन चिह्नित कर जिला प्रशासन को सूचित किया गया. बाद में प्रशासनिक स्वीकृति पश्चात अनापत्ति प्रमाण भी जारी किया गया और अब पुलिस भवन निर्माण विभाग को भवन निर्माण के लिए प्रस्ताव किया गया.

15 कट्ठे में बनेगा जी थ्री भवन : 

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक थाने का नया भवन 15 कट्ठा जमीन में बनाया जाएगा जिसमें ग्राउंड फ्लोर के अतिरिक्त तीन मंजिला भवन का निर्माण होगा. भवन में अंदर सुरक्षाकर्मियों के निवास के लिए बैरेक का भी निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा पुलिस पदाधिकारियों के लिए अलग से भवन भी बनाया जाएगा. जिसके बाद पुलिस पदाधिकारी अपने परिवार के साथ थाना परिसर में ही रह सकेंगे.

औद्योगिक इकाई के भवन पर थाने का हो रहा संचालन : 

बताया जा रहा है कि जिस भूखंड पर वर्तमान में औद्योगिक थाने का संचालन किया जा रहा है वह जमीन ह्यूम पाइप कारखाने के नाम से आवंटित है. थाना भवन का अतिक्रमण हटाने के लिए उद्यमी ने जिला लोक शिकायत निवारण में अपील भी की थी. जिसकी सुनवाई चल रही थी लेकिन, प्रशासन के पास जगह नहीं होने के कारण मामले को टाला जा रहा था. थाना भवन का अतिक्रमण हटाने के लिए जिला प्रशासन ने सुनवाई करते हुए प्रशासन ने वहां से थाना हटाने का भी निर्देश दिया था.

राष्ट्रीय राजमार्ग औद्योगिक क्षेत्र तथा कई गांवों की सुरक्षा के लिए जरूरी है थाना : 

औद्योगिक थाने के संचालन से न सिर्फ औद्योगिक क्षेत्र बल्कि राष्ट्रीय राजमार्ग एवं नौ पंचायतों  की सुरक्षा भी होती है. भवन जर्जर होने के कारण दूसरों को सुरक्षा देने वाले खुद असुरक्षित महसूस करते हैं. ऐसे में कई पुलिसकर्मी तो किराए के मकान में रहते हैं.


कहते हैं एसपी :

औद्योगिक थाने के नए भवन के लिए भूमि चिन्हित हो गई है साथी अनापत्ति प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो गया है, जिसके बाद भवन निर्माण के लिए पुलिस भवन निर्माण विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है. प्रस्ताव की स्वीकृति मिलने के पश्चात टेंडर आदि की प्रक्रिया पूरी करने के विभाग निर्माण शुरु करेगा.

नीरज कुमार सिंह
एसपी



Post a Comment

0 Comments