इंटरमीडिएट परीक्षा : चौथे दिन खुला निष्कासन का खाता, कदाचार के आरोप में दो परीक्षार्थी बाहर ..

शुक्रवार की परीक्षा काफी सख्ती के बीच आयोजित हुई. वहीं परीक्षार्थियों के लिए काला दिवस की शुरूआत भी हुई. जिले में परीक्षार्थियों के निष्कासन का खाता खुल गया. एक साथ दो केंद्रो से एक-एक परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया.  




- 21, 733 परीक्षार्थी हुए परीक्षा में शामिल
- सोमवार कोआयोजित होगी आगामी परीक्षा 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : कड़ी प्रशासनिक सुरक्षा व्यवस्था के बीच चौथे दिन इंटरमीडिएट की परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में हुई. शुक्रवार को परीक्षा में कदाचार करते निष्कासन का खाता खुला गया. चौथे दिन दो परीक्षार्थियों को कदाचार करते परीक्षा से निष्कासित किया गया है. इसके साथ ही जिले में निष्कासन की प्रक्रिया शुरू हो गई. प्रथम पाली में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के तहत अंग्रेजी विषय एवं दूसरी पाली में कला संकाय के तहत इतिहास एवं वोकेशनल विषय के तहत इलेक्टिव सबजेक्ट ट्रेड पेपर-1 की परीक्षा हुई. चौथे दिन दोनों पालियों की परीक्षा में सभी 28 केंद्रो पर कुल 22 हजार 139 परीक्षार्थियों में 21 हजार 733 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुये तथा कुल 406 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे. वहीं प्रथम पाली में 9 हजार 185 परीक्षार्थियों में 9 हजार 31 परीक्षार्थी उपस्थित एवं 154 अनुपस्थित रहे तथा दूसरी पाली में 12 हजार 954 परीक्षार्थियों में 12 हजार 702 परीक्षार्थी उपस्थित रहे एवं 252 अनुपस्थित रहे. परीक्षा के निर्धारित समय से पूर्व ही परीक्षार्थी केंद्रो पर पहुंच गये. 




वहीं, परीक्षार्थियों के प्रवेश के बाद केंद्र के आस-पास विरानगी छा गई. जिसके बाद नियमित जांच की तहत एक-एक कर परीक्षार्थियों की विधिवत जांच की गई. चिट-पुर्जों एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की विधिवत जांच के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया गया. परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय गंभीर दिखने वाले परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र से बाहर निकलने वाले परीक्षार्थियों के चेहरे पर तनाव की कमी दिखी और वह थोड़ी राहत महसूस करते दिखे. वहीं, परीक्षा केंद्रो पर तीसरी आंख की निगाहबानी का भी असर दिख रहा है. परीक्षा में कदाचार को रोकने के लिए कई स्तरों में सुरक्षा व्यवस्था दिखी. कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के लिए अधिकारियों ने लगातार औचक निरीक्षण किया. जिससे परीक्षार्थियों में दहशत का माहौल कायम रहा.

इन केंद्रों से निष्कासित हुए परीक्षार्थी : 

जिले में शुक्रवार की परीक्षा काफी सख्ती के बीच आयोजित हुई. वहीं परीक्षार्थियों के लिए काला दिवस की शुरूआत भी हुई. जिले में परीक्षार्थियों के निष्कासन का खाता खुल गया. एक साथ दो केंद्रो से एक-एक परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया. दोनों परीक्षार्थी प्रथम पाली के दौरान अंग्रेजी विषय की परीक्षा में कदाचार करते पकड़े गये है. एक परीक्षार्थी इटाढ़ी रोड स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल परीक्षा केंद्र से प्रथम पाली में कदाचार करते निष्कासित किया गया. वहीं जीडी मिश्रा इंस्टीट्यूट ऑफ हायर स्टडीज परीक्षा केंद्र से प्रथम पाली में अंग्रेजी विषय में कदाचार करते पकड़ा गया. जिसे परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया है. दोनों परीक्षार्थियों को आगे की परीक्षा से वंचित कर दिया गया है.





Post a Comment

0 Comments