जगतगुरु स्वामी नारायणाचार्य कराएंगे जीवात्मा को परमात्मा की शरनागति ..

लक्ष्मी नारायण भगवान की सेवा में लगे आचार्य के द्वारा जीवात्मा को भगवान की शरणागति कराई जाती है. उनका पंच संस्कार कराया जाता है. इसी परंपरा को श्री संप्रदाय कहा जाता है. उन्होंने कहा कि वह लगातार और अनवरत धर्म प्रचार में लगे रहेंगे तथा लोगों को सनातन धर्म के महत्व से अवगत कराएंगे.




- जगतगुरु बनने के बाद पहली बार बक्सर पहुंचे स्वामी नारायणाचार्य जी महाराज
- लक्ष्मी नारायण मंदिर में विधि-विधान से हुई भगवान लक्ष्मी नारायण की पूजा

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नगर के लक्ष्मी नारायण मंदिर आश्रम के महंत रह चुके थे त्रिडंडी स्वामी महाराज के शिष्य डॉ नारायणाचार्य जी महाराज को प्रयागराज माघ मेला में वैष्णो सम्मेलन के दौरान जगतगुरु की पदवी प्राप्त हुई. इस पदवी की प्राप्ति के बाद वह अपने गुरु घराने बक्सर स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर आश्रम पहुंचे जहां उन्होंने विधि-विधान से भगवान लक्ष्मी नारायण का पूजन किया तत्पश्चात प्रसाद वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया. मौके पर वर्तमान महंत राजगोपालाचार्य उर्फ त्यागी जी ने उन्हें अपना आशीर्वाद दिया. जिसके बाद अब वह सनातन धर्म की रक्षा एवं प्रचार प्रसार के कार्यक्रमों में लग जाएंगे. जगतगुरु बनने के बाद पहली बार बक्सर आगमन पर उन्होंने बताया कि वर्ष 1984 में त्रिदंडी स्वामी के इस आश्रम से निकलकर वह वाराणसी गए थे. जहां उन्होंने सिद्धांत गणित विषय में पीएचडी किया. संगीत में रुचि रहने के कारण वह संगीतमय भागवत कथा कहते हैं. 1995 से ही वह धर्माचार्य के रूप में जाने जाते हैं. 



अखिल भारतीय वैष्णव सम्मेलन में अध्यक्ष स्वामी घनश्याम आचार्य जी महाराज, उपाध्यक्ष स्वामी श्रीधराचार्य एवं स्वामी वासुदेवाचार्य विद्या भास्कर स्वामी जी की उपस्थिति में माघ पूर्णिमा उन्हें यह पदवी दी गई है. उन्होंने कहा कि रामानुज संप्रदाय में भगवान से हर सीधा जुड़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि आचार्य की कड़ी भगवान के साथ और भक्त दोनों के साथ जुड़ी हुई है. ऐसे में लक्ष्मी नारायण भगवान की सेवा में लगे आचार्य के द्वारा जीवात्मा को भगवान की शरणागति कराई जाती है. उनका पंच संस्कार कराया जाता है. इसी परंपरा को श्री संप्रदाय कहा जाता है. उन्होंने कहा कि वह लगातार और अनवरत धर्म प्रचार में लगे रहेंगे तथा लोगों को सनातन धर्म के महत्व से अवगत कराएंगे.

प्रसाद ग्रहण कार्यक्रम के दौरान विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष सिद्धनाथ मिश्र, जिला कार्याध्यक्ष चंद्रभूषण ओझा उपाध्यक्ष भरत राय, आर एस एस के सद्भावना प्रमुख अवधेश पांडेय, बक्सर प्रेस क्लब के अध्यक्ष डॉ शशांक शेखर, बाल कल्याण समिति के सदस्य नवीन पाठक समेत नगर के तमाम गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे.




Post a Comment

0 Comments