वीडियो : सेवा और समर्पण से पूर्णता प्राप्त करता है मनुष्य : उमेश भाई ओझा

कहा कि व्यक्ति जब सांसारिक बंधनों में बंध जाता है तो उसे माया घेर लेती है और उसके मोक्ष का मार्ग अवरूद्ध हो जाता है. परंतु श्रीमद् भागवत कथा के श्रवण मात्र से व्यक्ति माया के इस मोह जाल के बंधन से स्वतंत्र होकर मोक्ष के मार्ग पर चल पड़ता है. 





- 14 दिवसीय प्रिया प्रियतमा महोत्सव के दौरान चल रहा है कथा वाचन
- तीसरे दिन प्रख्यात कथावाचक ने कराया भागवत कथा का रसपान

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : श्री नारायण दास भक्तमाल उपाख्य मामा जी महाराज की पुण्य स्मृति श्री सीताराम विवाह महोत्सव आश्रम विश्वामित्र पीठ में 14 दिवसीय श्री प्रिया-प्रियतम मिलन महोत्सव के तीसरे दिन प्रख्यात कथा वाचक श्री उमेश भाई ओझा के द्वारा भक्तों को श्रीमद् भागवत कथा का रसपान कराया गया.



कथा में उमेश भाई ओझा ने कहा कि श्रीमद्भागवत की कथा मनुष्य को समस्त बंधनों से मुक्त कर मोक्ष प्रदान करने वाली है. यह कथा सांसारिक मोह माया के बंधनों से व्यक्ति को मुक्त करती है. महाराज जी ने माया का वर्णन करते हुए कहा इस जगत में सत्य को झूठ और झूठ को सत्य मानना ही माया की पहचान है. भगवान ही अंतिम सत्य हैं जो सृष्टि के पूर्व भी थे हैं और सृष्टि के बाद भी रहेंगे. उन्होंने कहा कि व्यक्ति जब सांसारिक बंधनों में बंध जाता है तो उसे माया घेर लेती है और उसके मोक्ष का मार्ग अवरूद्ध हो जाता है. परंतु श्रीमद् भागवत कथा के श्रवण मात्र से व्यक्ति माया के इस मोह जाल के बंधन से स्वतंत्र होकर मोक्ष के मार्ग पर चल पड़ता है. उन्होंने यह भी कहा कि सेवा और समर्पण के माध्यम से पूर्णता की प्राप्ति होती हैं. प्रभु की सेवा और प्रभु के प्रति समर्पण ही महत्वपूर्ण है.

इससे पूर्व श्री सीताराम विवाह महोत्सव आश्रम विश्वामित्र पीठ के पूज्य पीठाधीश्वर राजाराम शरण दास जी महाराज एवं आश्रम के परिकरो के द्वारा वैदिक मंत्रोचार के साथ व्यास पीठ का विधिवत पूजन कर श्रीमद्भागवत कथा का शुभारंभ किया गया. मौके पर वक्ताओं ने कहा कि श्री भक्तमाल, श्रीमद् भागवत, श्री राम कथा के अनुपम प्रवक्ता एवं मैथिल रस के आचार्य, भक्तों एवं भगवत गुण-कीर्तन तथा अनेकों भक्त चरित्रों के रचयिता, भारतवर्ष में समग्र संतो के परम स्नेहभाजन दैन्य भाव की अप्रतिम प्रतिमा, श्री सिया अनुज नेह निधि श्री श्री अनंत श्री संपन्न श्री नारायण दास भक्तमाल की स्मृति में यह चौदह दिवसीय आयोजन किया गया है.

वीडियो : 






Post a Comment

0 Comments