कार्य निष्पादन में अर्श से फर्श पर पहुंचा यह यह अंचल कार्यालय, नम्बर 1 से 322 वें स्थान पर फिसला ..

उस समय बद्री प्रसाद गुप्ता यहां अंचलाधिकारी के साथ चक्की के अतिरिक्त प्रभार में थे. आज ठीक इसके विपरीत चौंगाई अंचल कार्यालय नवानगर सीओ के अतिरिक्त प्रभार में चल रहा है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा बिहार के सभी अंचलों के द्वारा किए जाने वाले कार्यों का मूल्यांकन करने के बाद सभी को रैंकिंग प्रदान की गई है. 












- वर्ष 2020 में बिहार के 534 अंचलों में पहले स्थान पर था चौगाई अंचल
- जमाबंदी सुधार सहित अन्य कई कार्यों की समीक्षा के बाद हुआ मूल्यांकन

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : अंचल कार्यालयों के द्वारा निष्पादित किए जाने वाले भूमि के परिमार्जन सहित कुल पांच कार्यों की समीक्षा में चौंगाई अंचल को सूबे के कुल 534 अंचलों में इस बार 322वां स्थान मिला है जबकि वर्ष 2020 नवंबर में अपने बेहतर कार्यों की बदौलत इस अंचल को पूरे बिहार में पहला स्थान मिला था. उस समय बद्री प्रसाद गुप्ता यहां अंचलाधिकारी के साथ चक्की के अतिरिक्त प्रभार में थे. आज ठीक इसके विपरीत चौंगाई अंचल कार्यालय नवानगर सीओ के अतिरिक्त प्रभार में चल रहा है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा बिहार के सभी अंचलों के द्वारा किए जाने वाले कार्यों का मूल्यांकन करने के बाद सभी को रैंकिंग प्रदान की गई है. अंचल कार्यालयों के द्वारा निष्पादित किए जाने वाले भूमि के परिमार्जन, म्यूटेशन, भू-लगान, एलपीसी, जमाबंदी करेक्शन और सरजमीनी सेवाएं सहित विभिन्न कार्यों की समीक्षा करने के साथ ही इसका मूल्यांकन किया गया. इसके बाद इन कार्यों को ससमय पूरा करने के आधार पर अंचल कार्यालयों को रैंकिंग प्रदान की गई है. इस रैंकिंग के आधार पर चौंगाई को सूबे में 322वां स्थान मिलना चिंतनीय बात है. यही नहीं, कभी टाप टेन में रहने वाला चौसा अंचल कार्यालय को 93वां, सौ के आंकड़े में रहने वाला राजपुर 389 वां और बेहतर कार्यों की रैंकिंग में नंबर वन चक्की अंचल कार्यालय भी इस बार बहुत पीछे है.

इन कार्यों की बदौलत दो साल पहले नंबर वन था चौंगाई : 

दो साल पहले भूमि परिमार्जन के ज्यादा मामलों का निष्पादन किया गया था जबकि म्यूटेशन में लगभग 94 से ज्यादा मामलों का निष्पादन करने के साथ ही चौंगाई को बेहतर स्थान मिला था, लेकिन आज नहीं हैं वहीं, भू लगान के मामले में इस अंचल को बेहतर स्थान प्राप्त हुआ था. दो साल पहले नंबर वन चौंगाई अंचल को सरजमीनी सेवाओं में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त हुआ है. इसके साथ ही भूमि मापी, लोक भूमि अतिक्रमण हटाने और जल निकाय अतिक्रमण हटाने में इस अंचल को बेहतर अंक मिला था.

कहते हैं अधिकारी : 

भूमि परिमार्जन सहित जिन पांच कार्यों की समीक्षा के बाद अंचल कार्यालय को रैंकिंग मिलता है, उसमें चौंगाई पीछे नहीं है, लेकिन अतिरिक्त प्रभार की वजह से ससमय कार्य पूरा नहीं होने के चलते रैंकिंग में पीछे चला गया है.

अजीत कुमार सिंह, प्रभारी अंचलाधिकारी, चौंगाई
















 














Post a Comment

0 Comments