गंगा की दुर्दशा से रोगों को मिला है आमंत्रण : निलय उपाध्याय

आज यदि हम नहीं समझे तो वो दिन दूर नहीं जब सिंधु नदी के सुखने से मरूस्थल बन गए क्षेत्र की तरह हमारे यहां का क्षेत्र के सूखाग्रस्त बन जाएगा ऐसे में गंगा की मर्यादा को पुनः स्थापित करना आवश्यक है. आज कोरोना के रूप में प्रकृति ने डेमो हमें दिखा दिया कि पानी के साथ हवा भी खरीदने की नौबत आ गयी.





- कहा, गंगा नदी को बचाना सभी का दायित्व
- नेहरू युवा केंद्र के युवाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए थे समाजसेवी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नेहरू युवा केंद्र के अंतर्गत नमामि गंगे अभियान के तहत गंगा स्वच्छता को लेकर सात दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के छठे दिन के कार्यक्रम की अध्यक्षता वाराणसी के समाजसेवी नीलय उपाध्याय ने की. इस दौरान उन्होंने गंगा की दुर्दशा का बखान किया साथ ही कहा कि जो हरिद्वार से शुरू होकर बंगाल तक हमलोगों ने गंगा के साथ किया है. वह काफी चिंताजनक है. हमलोग सिर्फ पानी उपयोग करते हैं और घरों एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों से निकलने वाली नालियों के माध्यम से सारा कचरा नदी में ही बहा देते हैं. इनके गाद से बनारस के बाद ढलान कम होने से नदी रुक जाती है और कचरा पानी से अभिक्रिया कर कैंसर उत्पादन करने में सहयोग कर रहा है.




उन्होंने बताया कि भौतिक गंगा से पहले मन में उपस्थित गंगा की सफाई करना आवश्यक है. हमारे अंदर आज भी कहीं ना कहीं ये दायित्वबोध है कि गंगा हमारी मां है लेकिन, हमने गंगा मां को संसाधन में बदल दिया. आज हम इतने नासमझ हो गये हैं कि हम नाला और नदी में फर्क करने में भी सक्षम नहीं है. नाला को नदी में मिलाकर गंदा करने को उतारू है. आज यदि हम नहीं समझे तो वो दिन दूर नहीं जब सिंधु नदी के सुखने से मरूस्थल बन गए क्षेत्र की तरह हमारे यहां का क्षेत्र के सूखाग्रस्त बन जाएगा ऐसे में गंगा की मर्यादा को पुनः स्थापित करना आवश्यक है. आज कोरोना के रूप में प्रकृति ने डेमो हमें दिखा दिया कि पानी के साथ हवा भी खरीदने की नौबत आ गयी.
 


कार्यक्रम में प्रो रास बिहारी शर्मा, डॉ राजीव रंजन, डॉ संजय सिंह, मंगलेश तिवारी, रोहित ओझा, अभिराम सुंदर, प्रभाकर तिवारी एवं अन्य ने मंच को सुशोभित किया तथा कार्यशाला को संबोधित भी किया. प्रतिभागियों के बीच गंगा स्वच्छता पर भाषण प्रतियोगिता कराया गया जिसमें प्रथम जितेंद्र कुमार, द्वितीय सियाजी कुमारी एवं नेहा मिश्रा तथा तृतीय स्थान खुशी कुमारी ने प्राप्त किया. अनिल कुमार ने एक्शन प्ले करके पर्यावरण से सुरक्षा कैसे हो इसकी प्रस्तुति थीम बनाकर की गई, जिसमें पांचवां समूह प्रथम स्थान पर रही.





Post a Comment

0 Comments