वीडियो : मांगो के समर्थन में एएनएम तथा जीएनएम प्रशिक्षणार्थियों ने किया समाहरणालय का मुख्य द्वार जाम ..

बताया कि स्वास्थ्य विभाग में बिहार सरकार के द्वारा एवं पद पर बहुत समय के बाद बहाली की गई है एवं प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षित अभ्यर्थी 10 से 12 वर्षों से बैठी हुई हैं. बहुत से प्रशिक्षणार्थियों की सरकारी सेवा के लिए उम्र भी समाप्त हो गई है तथा अनेक अभ्यर्थियों की उम्र समाप्त होने की कगार पर है.
प्रशिक्षणार्थियों को समझाते अनुमंडल पदाधिकारी











- त्रुटिपूर्ण बहाली प्रक्रिया तथा पूर्व से प्रशिक्षित एएनएम बहाली को लेकर किया प्रदर्शन
- स्थिति बिगड़ती देख समझाने बुझाने पहुंचे एसडीएम


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : बहाली की प्रक्रिया को त्रुटिपूर्ण बताते हुए एएनएम तथा जीएनएम अभ्यर्थियों ने जिला समाहरणालय के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया. उन्होंने वर्ष 2021 में जीएनएम की परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को सिलेबस से बाहर होने तथा पूर्व में प्रशिक्षण प्राप्त कर बैठी एएनएम तथा जीएनएम प्रशिक्षणार्थियों का चयन नहीं किए जाने के विरोध में प्रदर्शन किया. समाहरणालय के मुख्य द्वार पर पहुंचकर वह नारेबाजी करने लगी. काफी देर तक ऐसी स्थिति बनी रही जिसके कारण समाहरणालय पहुंचे एसपी की गाड़ी भी तकरीबन 20 मिनट तक जाम में फंसी रही. जिसके बाद अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्र को सूचना दी गई. मौके पर पहुंचे एसडीएम ने समझा-बुझाकर प्रशिक्षणार्थियों को डीएम से मिलवाया तथा डीएम के आश्वासन पर जाम खत्म किया गया.



प्रशिक्षणार्थियों का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग में एएनएम पद पर बिहार सरकार के द्वारा वर्ष 2021 में ली गई परीक्षा में जो सवाल पूछे गए थे. वह एएनएम प्रशिक्षण के लिए सिलेबस से संबंधित नहीं है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में नर्स ग्रेड-1 पद पर जीएनएम प्रशिक्षित अभ्यर्थियों की बहाली प्रशिक्षण के दौरान काउंसिल द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में प्राप्त अंकों के आधार पर होती है जबकि, एएनएम पद पर बहाली हेतु बिहार कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा लेता है. 

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में बिहार सरकार के द्वारा एवं पद पर बहुत समय के बाद बहाली की गई है एवं प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षित अभ्यर्थी 10 से 12 वर्षों से बैठी हुई हैं. बहुत से प्रशिक्षणार्थियों की सरकारी सेवा के लिए उम्र भी समाप्त हो गई है तथा अनेक अभ्यर्थियों की उम्र समाप्त होने की कगार पर है.

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग में बहाली करते वक्त सरकार 10 से 12 वर्ष से अधिक समय से बैठे प्रशिक्षित अभ्यर्थियों की उम्र को प्राथमिकता दें क्योंकि, संक्रमण काल में सभी अभ्यर्थियों ने अपने जीवन का ख्याल न करते हुए हर दिन वैक्सीनेशन का कार्य किया. उन्हें उम्मीद थी कि सरकार बहाली में उन्हें प्राथमिकता देगी लेकिन, ऐसा नहीं किया गया ऐसे में उन्होंने यह अनुरोध किया है. 10 से 12 वर्षों पहले से प्रशिक्षण प्राप्त कर बैठी हुई एएनएम तथा जीएनएम की बहाली की जाए.

वीडियो : 
















 














Post a Comment

0 Comments