निबंधन व परामर्श केंद्र पहुंचे डीएम, युवाओं को किया प्रोत्साहित ..

निर्देश दिया कि वेरिफिकेशन एरिया एवं "मे आई हेल्प यू" एरिया में डीआरसीसी संचालित सभी योजनाओं को प्रदर्शित किया जाए. प्रबंधक एवं सहायक प्रबंधक (योजना) को निर्देशित किया गया कि डीआरसीसी में आने वाले सभी आवेदकों की काउंसलिंग करने एवं उन्हें सभी योजनाओं के बारे में बताए.





- अधिकारियों को दिया युवाओं के बीच सरकारी योजनाओं के प्रचार का निर्देश
- स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का समयबद्ध निष्पादन कराने का भी निर्देश

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर जिला पदाधिकारी अमन समीर के द्वारा जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र का निरीक्षण किया गया. उन्होंने ने वहां आए हुए लाभुकों से बात की और डीआरसीसी में संचालित होने वाली योजनाओं के संबंध में पूछताछ की तथा उन्हें प्रोत्साहित किया. इस दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि परामर्श केंद्र का माहौल ऐसा ऐसा बने जिससे कि वहां पहुंचने वाले युवाओं को सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके. 



उन्होंने जिला योजना पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वेरिफिकेशन एरिया एवं "मे आई हेल्प यू" एरिया में डीआरसीसी संचालित सभी योजनाओं को प्रदर्शित किया जाए. प्रबंधक एवं सहायक प्रबंधक (योजना) को निर्देशित किया गया कि डीआरसीसी में आने वाले सभी आवेदकों की काउंसलिंग करने एवं उन्हें सभी योजनाओं के बारे में बताए.

डीएम ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के समीक्षा के क्रम में डीआरसीसी प्रबंधक को निर्देशित किया कि इस योजना अंतर्गत आने वाले आवेदकों का समयबद्ध निष्पादन कराया जाए. साथ ही इस योजना के प्रचार-प्रसार के का भी बेहतर प्रबंध किया जाए. 


बता दें कि डीआरसीसी में सात निश्चय अंतर्गत तीन योजनाओं का संचालन किया जाता है जिसमें एसएचए अंतर्गत इंटरमीडिएट उत्तीर्ण ऐसे आवेदक जो बेरोजगार हो और कहीं भी उच्चतर शिक्षा ग्रहण न कर रहे हो, और इंटरमीडिएट के बाद प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हो उन्हें मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता के अंतर्गत एक हज़ार रुपये प्रतिमाह दो साल तक देने की योजना है साथ ही केवाईपी की निशुल्क ट्रेनिंग दी जाती है. कुशल युवा कार्यक्रम अंतर्गत लाभुकों को तीन माह का कंप्यूटर प्रशिक्षण (बेसिक ज्ञान) एवं हिंदी और अंग्रेजी का भाषा संवाद ज्ञान दिया जाता है. साथ ही बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत 42 कोर्स के लिए चार लाख रुपये तक शिक्षा ऋण दिया जाता है.



















 














Post a Comment

0 Comments