चेतावनी बिंदु के और करीब पहुंची गंगा, अब केवल 2.87 मीटर की दूरी, नौका परिचालन पर सख्त निगरानी ..

इलाके के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी और थानाध्यक्षों को प्रतिदिन की अद्यतन रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. बक्सर-कोइलवर तटबंध की निगरानी लगातार की जा रही है उधर, दियारा इलाके में बाढ़ की संभावना के मद्देनजर लोग ऊंचे स्थानों की तलाश में जुटे हुए हैं.



- पांच सेंटीमीटर प्रति घंटे के बाद अब तीन सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार 
- बढ़ते जलस्तर को देखते हुए प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : गंगा का जलस्तर बेहद तेजी से चेतावनी बिंदु की तरफ बढ़ रहा है दो दिन पूर्व जहां जल स्तर वृद्धि की रफ्तार 4 सेंटीमीटर प्रति घंटे थी वहीं दूसरी तरफ शुक्रवार को 5 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गंगा का जलस्तर बढ़ने लगा जो कि शनिवार के दिन में 12 बजे तक चेतावनी बिंदु से केवल 2.87 मीटर की दूरी पर है. अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि नौका परिचालन पर नजर रखने के लिए बक्सर के नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम तथा नगर थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार के साथ ही अंचलाधिकारी प्रियंका राय तथा औद्योगिक थानाध्यक्ष मुकेश कुमार के नेतृत्व में दो अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं जिनके द्वारा पुरानी एवं जर्जर नावों के परिचालन पर रोक लगाई गई है. इसके अतिरिक्त अन्य नावों के परिचालन पर भी नजर रखी जा रही है. उन्होंने बताया कि गंगा का बहाव काफी तेज है. ऐसे में नाविक स्वयं भी एहतियात बरत रहे हैं.



उधर, जिला प्रशासन ने भी गंगा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए संयुक्त आदेश जारी कर दिया है. इलाके के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी और थानाध्यक्षों को प्रतिदिन की अद्यतन रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. बक्सर-कोइलवर तटबंध की निगरानी लगातार की जा रही है उधर, दियारा इलाके में बाढ़ की संभावना के मद्देनजर लोग ऊंचे स्थानों की तलाश में जुटे हुए हैं.

केंद्रीय जल आयोग के विद्यापति तिवारी के मुताबिक शुक्रवार की शाम तकरीबन 6:00 बजे जलस्तर जहां 55.76 मीटर मापा गया था वहीं, शनिवार की दोपहर 12:00 बजे जल स्तर 56.45 मीटर पर पहुंच गया है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को गंगा के जलस्तर की वृद्धि की रफ्तार 5 सेंटीमीटर प्रति घंटे मापी गई थी लेकिन, अब रफ्तार 3 सेंटीमीटर प्रति घंटे की है. गंगा के साथ-साथ ठोरा और कर्मनाशा नदियों में भी उफान देखने को मिल रहा है.

















Post a Comment

0 Comments