वीडियो : बिजली महोत्सव में अक्षय ऊर्जा की तरफ कदम बढ़ाने पर जोर ..

अधिकारियों ने बताया कि यह महोत्सव पूरे देश में मनाया जा रहा है, जिसे बिजली महोत्सव का नाम दिया गया. जिसका उद्देश्य बिजली क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सार्वजनिक जनभागीदारी और विकास में जमीन से जुड़े लोगों को सम्मिलित करना सुनिश्चित करना है.






- कार्यक्रम के दौरान बिजली के क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियों से अवगत हुए लोग
- चौसा थर्मल पावर प्लांट (एसजेवीएन) के द्वारा आयोजित किया गया था कार्यक्रम

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत एसजेवीएन थर्मल पावर प्लांट के बैनर तले स्थानीय नगर भवन में "बिजली महोत्सव" का आयोजन किया गया.  कार्यक्रम का उद्घाटन जिला पदाधिकारी अमन समीर, अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा, निवर्तमान नगर मुख्य पार्षद माया देवी, निवर्तमान सदर विधानसभा प्रत्याशी परशुराम चतुर्वेदी, रेडक्रॉस के सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी, ऐसे बीएनके मनोज कुमार, आर एन बनर्जी, महेंद्र कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. कार्यक्रम के दौरान लोगों को सरकार के द्वारा बिजली के क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों के बारे में बताया गया.

बताया गया कि वर्ष 2018 में ही सिर्फ 987 दिनों में 14,374 गांवों में 100 फीसद विद्युतीकरण कर लिया गया 18 महीनों में 2.86 करोड़ घरेलू विद्युत करण का लक्ष्य हासिल कर दुनिया का सबसे बड़ा विद्युतीकरण अभियान पूरा किया गया. 

मौके पर जिला पदाधिकारी अमन समीर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोग अब अक्षय ऊर्जा की ओर कदम बढ़ाएं. जिला पदाधिकारी ने कहा कि वर्ष 2003 से पूर्व के समय में लोग लालटेन और लैंप से पढ़ाई किया करते थे. आज लोगों के पास बिजली के तमाम संसाधन मौजूद है लेकिन, जरूरत है कि उनका अनावश्यक इस्तेमाल न किया जाए. 

10 फीसद में मिलेगा सौर पम्प :

इसके अतिरिक्त यह भी बताया गया कि सौर पंपों को अपनाने के लिए शुरू की गई योजना के तहत केंद्र सरकार 30 फीसद सब्सिडी देगी और राज्य सरकार 30 फीसद सब्सिडी तथा इसके अतिरिक्त 30 फीसद ऋण सुविधा उपलब्ध होगी यानी कि कोई भी किसान 10 फीसद पूंजी लगाकर सौर पंप खरीद सकता है.

पूरे देश में एक साथ मनाया जा रहा है महोत्सव :

मौके पर एसजेवीएन के अधिकारियों ने बताया कि यह महोत्सव पूरे देश में मनाया जा रहा है, जिसे बिजली महोत्सव का नाम दिया गया. जिसका उद्देश्य बिजली क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सार्वजनिक जनभागीदारी और विकास में जमीन से जुड़े लोगों को सम्मिलित करना सुनिश्चित करना है.

कार्यक्रम के दौरान नगर के प्रबुद्ध जनों के साथ साथ दूरदराज के ग्रामीण लाखों से पहुंचे लोग भी मौजूद थे. इस दौरान आगंतुकों और मेहमानों के साथ जुड़ने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक और विद्युत क्षेत्र पर बनी लघु फिल्म की स्क्रीनिंग भी की गई. भारी भीड़ को देखते हुए यह लोगों के बीच मास्क आदि का भी वितरण किया गया.

वीडियो : 



















Post a Comment

0 Comments