पिछड़ा वर्ग के हाथ में होगी नगर परिषद की कमान, अब जुगाड़ के भरोसे सामान्य प्रत्याशी ..

सामान्य वर्ग के कई उम्मीदवारों ने अभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी है. उन्हें उम्मीद है कि कहीं ना कहीं से वह किसी कठपुतली प्रत्याशी को निकाल ही लाएंगे जिन का समर्थन करते हुए वह सत्ता पर काबिज हो जाएंगे. 


- राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना
- आरक्षण की स्थिति कर दी अस्पष्ट, अटकलों पर लगा विराम

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नगर परिषद चुनाव की रणभेरी बजने वाली है लेकिन, उसके पहले एक-एक कर सभी पत्ते खुलते जा रहे हैं. अभी तक जहां नगर परिषद के मुख्य और उप मुख्य पार्षद की सीटें सामान्य वर्ग को जाने की बातें हो रही थी वहीं राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी पत्र में इन सभी बातों को सिरे से खारिज करके सभी अटकलों पर विराम लगा दिया है और यह स्पष्ट हो गया है कि बक्सर तथा डुमरांव नगर परिषद मुख्य पार्षद पिछड़ा वर्ग की महिला ही होंगी जबकि, उप मुख्य पार्षद पद के लिए डुमरांव से पिछड़ा वर्ग की महिला अथवा पुरुष कोई भी उम्मीदवार अपनी उम्मीद लगा सकते हैं लेकिन बक्सर से मुख्य पार्षद की तरह ही पिछड़ा वर्ग की महिला के हाथ में उप मुख्य पार्षद पद की कमान होगी.



राज्य निर्वाचन आयोग के इस फैसले के बाद ऐसे लोग जो सामान्य वर्ग की होकर भी पार्षद और मुख्य पार्षद पद की न सिर्फ दावेदारी कर रहे थे बल्कि नगर में जगह-जगह अपने पोस्टर लगवा चुके थे उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया है. पिछले दिनों एक पत्र भी वायरल किया गया था जिसमें यह कहा गया की सामान्य वर्ग के प्रत्याशी इन दोनों पदों के लिए चुनाव लड़ सकते हैं, ऐसा राज्य निर्वाचन आयोग का फैसला है लेकिन, निश्चय ही वह दावा गलत साबित हुआ हालांकि, सामान्य वर्ग के कई उम्मीदवारों ने अभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी है. उन्हें उम्मीद है कि कहीं ना कहीं से वह किसी कठपुतली प्रत्याशी को निकाल ही लाएंगे जिन का समर्थन करते हुए वह सत्ता पर काबिज हो जाएंगे. 

बहरहाल, निर्वाचन आयोग के इस निर्णय के बाद अब जनता की भूमिका इस चुनाव में अति महत्वपूर्ण हो जा रही है, क्योंकि अब की बार चेयरमैन तथा उप चेयरमैन का चुनाव सीधे जनता के मतों से होना है. ऐसे में पहले की तरह खरीद-फरोख्त कर मुख्य तथा उप मुख्य पार्षद का पद पाना संभव नहीं हो सकेगा. तो अब जनता को अपने विवेक का इस्तेमाल करते हुए अब तक चली आ रही परंपरा को खत्म करते हुए स्वच्छ एवं निष्पक्ष प्रत्याशी का चुनाव करना होगा.















Post a Comment

0 Comments