रहथुआ निवासी डॉ पीएस पांडेय बने राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति ..

कृषि शिक्षा के विकास में उनका विशिष्ठ योगदान रहा है. वर्तमान में नई शिक्षा योजना को देश में लागू करने में भी उनका का विभिष्ठ योगदान दे रहे हैं. डॉ पाण्डेय विश्व बैंक द्वारा प्रायोजित राष्ट्रीय कृषि नवोमेशी परियोजना में राष्ट्रीय समन्वयक की भूमिका निभाई है.


- कृषि अनुसंधान परिषद में सहायक महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं डॉक्टर पांडेय
- वरिष्ठ अधिवक्ता स्वर्गीय नरोत्तम पांडेय के पुत्र है डॉक्टर पी एस पांडेय

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिले के मूल निवासी तथा कृषि अनुसंधान परिषद में सहायक महानिदेशक के पद पर कार्यरत डॉ.पी.एस. पाण्डेय को भारत के राष्ट्रपति के द्वारा राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, समस्तीपुर का नया कुलपति नियुक्त किया गया है. 


डॉ पाण्डेय का जन्म जिले के अन्तर्गत रहथुआ गाँव में हुआ था एवं इनकी प्रारंभिक शिक्षा गाँव के स्कूल से शुरू हुई थी. इन्होंने ब्रह्मपुर हाई स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद साइंस कालेज पटना से कृषि सांख्यिकी में स्नातक की परीक्षा पास करने के बाद कृषि शिक्षा की प्रतिठित संस्था भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली से एम.एससी. (कृषि एवं पीएचडी) की उपाधि प्राप्त की. 

डा. पाण्डेय के पिता स्व. नरोत्तम पाण्डेय बक्सर जिला के वरिष्ठतम् अधिवक्ता थे जो कि बाद में BBC लन्दन के हिन्दी सेवा से हिन्दुस्तान का मान सम्मान बढाया. डॉ पाण्डेय वर्तमान में सहायक महानिदेशक कृषि शिक्षा के पद पर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली में कार्यरत हैं एवं कृषि शिक्षा के विकास में उनका विशिष्ठ योगदान रहा है. वर्तमान में नई शिक्षा योजना को देश में लागू करने में भी उनका का विभिष्ठ योगदान दे रहे हैं. डॉ पाण्डेय विश्व बैंक द्वारा प्रायोजित राष्ट्रीय कृषि नवोमेशी परियोजना में राष्ट्रीय समन्वयक की भूमिका निभाई है. 

डॉ पाण्डेय को राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर पर कई बार सम्मानित किया गया है. कृषि विज्ञान के विकास के लिए डॉ० पाण्डेय ने 170 शोध पत्र, प्रसास पत्रिका का प्रकाशन कर चुके हैं. वह कृषि शिक्षा, अनुसंधान एवं प्रसार के लिए सदैव तत्पर रहते हैं.











Post a Comment

0 Comments