वीडियो : उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर लोक आस्था का चार दिवसीय महानुष्ठान सम्पन्न ..

भगवान सूर्य को अर्घ देने के लिए छठ व्रतियों ने पूरी रात गंगा तटों व अन्य जलस्रोतों के किनारे इंतजार किया. कुछ लोग अपने घरों को वापस लौट गए थे जो कि पुनः गंगा घाट तथा अन्य जल स्रोतों के पास पहुंचे और उगते हुए सूर्य को अर्घ देकर महानुष्ठान को संपन्न किया. इस दौरान छठ के गीतों से जिले का हर इलाका गुंजायमान था छठ घाटों पर भगवान भास्कर की अलौकिक प्रतिमाएं  स्थापित की गई थी जिनका दर्शन पा लोग निहाल हो रहे थे. 






- विभिन्न गंगा घाटों के साथ जल स्रोतों के सभी लोगों ने दिया उगते हुए सूर्य को अर्घ्य
- विधायक व सांसद ने लिया जनता का आशीर्वाद

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : लोक आस्था के महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया. 

भगवान सूर्य को अर्घ देने के लिए छठ व्रतियों ने पूरी रात गंगा तटों व अन्य जलस्रोतों के किनारे इंतजार किया. कुछ लोग अपने घरों को वापस लौट गए थे जो कि पुनः गंगा घाट तथा अन्य जल स्रोतों के पास पहुंचे और उगते हुए सूर्य को अर्घ देकर महानुष्ठान को संपन्न किया. 


इस दौरान छठ के गीतों से जिले का हर इलाका गुंजायमान था छठ घाटों पर भगवान भास्कर की अलौकिक प्रतिमाएं  स्थापित की गई थी जिनका दर्शन पा लोग निहाल हो रहे थे. 

वीडियो : 







छठ पर्व के दौरान जनता का आशीर्वाद पाने के लिए सदर विधायक संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी ने जहां तीसरे दिन बोट पर सवार होकर गंगा में परिभ्रमण किया वही चौथे दिन केंद्रीय मंत्री सह बक्सर सांसद अश्विनी कुमार चौबे भी गंगा घाटों पर पहुंचे और लोगों का आशीर्वाद लिया. 

पूजा समितियों के द्वारा विभिन्न गंगा घाटों पर जाने वाले मार्गो को आकर्षक रोशनी से सजाया गया था. राजनीतिक दलों तथा  कई संस्थाओं के द्वारा दातुन और देने के लिए दूध तथा चाय वितरण के स्टाल लगाए गए थे. चलंत मेडिकल वैन भी विभिन्न गंगा घाटों के समीप क्रियाशील देखी गई.



जिला पदाधिकारी अमन समीर ने बताया कि आस्था का महाअनुष्ठान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया. कहीं से किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.  एसपी नीरज कुमार सिंह समेत तमाम पुलिसकर्मी लगातार सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे थे. 

प्रशासनिक अधिकारी मजिस्ट्रेट के रूप में घाट की स्थिति का अवलोकन कर रहे थे. उधर, रामरेखा घाट समेत विभिन्न गंगा घाटों पर सामाजिक संस्थानों के द्वारा सहायता कैम्प भी लगाए गए थे.

कल्याणी हर्बल की तरफ से भी विभिन्न गंगा घाटों पर सहायता कैंप लगाया गया था वहीं, मेडिकल इमरजेंसी के लिए सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र नाथ के कथनानुसार जहां अस्पताल में सभी स्वास्थ्य कर्मी अलर्ट मोड में थे वहीं, एंबुलेंस आदि की भी व्यवस्था सुचारु रहे इसका भी इंतजाम किया गया था.


बक्सर केंद्रीय कारा समेत सभी जेलों में बंदियों ने उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर चार दिवसीय अनुष्ठान संपन्न किया. केंद्रीय कारा के पोखर की भी बेहतर ढंग से सजावट की गई थी.











Post a Comment

0 Comments