डेंगू से बचाव के लिए जिले भर में साफ-सफाई व अस्पतालों में बेहतर इंतजाम के निर्देश ..

दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने, घर एवं सभी कमरे को साफ-सुथरा रखें, अपने आस पास के जगह को साफ सुथरा रखें एवं जमा पानी एवं गंदगी पर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें.




- जिला पदाधिकारी में समाहरणालय सभा कक्ष में बुलाई बैठक
- फिजिकल तथा वर्चुअल दोनों मोड में आयोजित हुई बैठक

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: प्रदेश में डेंगू के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में डेंगू रोग की रोकथाम एवं उस पर नियंत्रण से संबंधित बैठक समाहरणालय परिसर अवस्थित सभागार में आहूत की गई. इस दौरान साफ-सफाई से लेकर इलाज के इंतजाम किए जाने तक के निर्देश दिए गए.

बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी ने बक्सर एवं डुमरांव नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को साफ-सफाई रखने, नियमित रूप से मच्छर मारने वाली दवाओं का छिड़काव करने एवं जिन जगहों पर जलजमाव की समस्या बनी रहती है, पानी को निकालने की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया. साथ ही डेंगू बीमारी के लक्षण उसके बचाव से संबंधित जन जागरूकता जनमानस में प्रचारित करने हेतु माइकिंग करने हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बक्सर एवं डुमरांव को निर्देश दिया.


बैठक में मौजूद जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार द्विवेदी को डीएम ने डेंगू के रोकथाम और नियंत्रण से संबंधित सामान्य जानकारी को बच्चों के बीच प्रचारित कराने का निर्देश दिया. साथ ही सभी बच्चों को अपने पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े को पहनकर विद्यालय आने के लिए कहा। जिला शिक्षा पदाधिकारी बक्सर को निर्देश दिया कि विद्यालयों में भी साफ सफाई के साथ मच्छर मारने वाली दवाओं का छिड़काव करने एवं एक जगह पानी का जमाव न हो से संबंधित व्यवस्था करने का निर्देश दिया.

जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कल्याण पदाधिकारी को क्रमश कस्तूरबा गांधी एवं कल्याण विभाग से संचालित छात्रावासों में मच्छरदानी उपलब्ध कराने, साफ-सफाई रखने एवं डेंगू के रोकथाम से संबंधित प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया गया.


जिला वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी ने बताया कि किसी भी तरह का पानी एक जगह इकट्ठा होने न दिया जाए क्योंकि साफ पानी में भी डेंगू वाले मच्छर पैदा होते हैं. दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने, घर एवं सभी कमरे को साफ-सुथरा रखें, अपने आस पास के जगह को साफ सुथरा रखें एवं जमा पानी एवं गंदगी पर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें.

बीमारी के लक्षण तेज बुखार, सिर एवं जोड़ों में दर्द तथा त्वचा पर लाल चकत्ते/धब्बे का निशान, नाक, मसूड़ों से या उल्टी के साथ रक्त स्राव होना हैं.डीएम ने डेंगू के उपचार से संबंधित सभी आवश्यक उपकरणों एवं दवाइयों की पर्याप्त आपूर्ति  सुनिश्चित करने एवं पर्याप्त किट की व्यवस्था के लिए सिविल सर्जन बक्सर को निर्देश दिया.

डीएम ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, डीपीएम को प्रतिदिन आने वाले बुखार के लक्षण वाले व्यक्तियों की संख्या का प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया.

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल, सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र नाथ, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी विनोद कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार द्विवेदी, जिला कल्याण पदाधिकारी, डीपीएम, कार्यपालक पदाधिकारी बक्सर नगर परिषद प्रेम स्वरूपम, एवं डुमरांव मनोज कुमार, जिला स्तरीय पदाधिकारीगण, रेडक्रॉस सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी उपस्थित थे.









Post a Comment

0 Comments