वीडियो : जिले में बढ़ी जैविक खेती, किसानों को मिल रहा उचित मूल्य, ग्राहकों को स्वास्थ्यवर्धक उत्पाद ..

कहना है कि कृषि विभाग की इस पहल से जहां किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिल जा रहा है वहीं दूसरी तरफ लोगों को भी स्वास्थ्यवर्धक उत्पाद उनके घरों तक पहुंचा कर प्रदान किए जा रहे हैं. जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि कृषि विभाग की इस पहल को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है.



- कृषि विभाग के द्वारा जिलेभर में जैविक उत्पाद को बढ़ावा देने की पहल
- सब्जियों से लेकर चावल, आटा और सत्तू के भी मिल रहे ग्राहक

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग की पहल अब कामयाब होती दिखाई दे रही है कृषि विभाग के द्वारा जैविक उत्पादों को बेचने के लिए जिले भर में 4 ठेलों का संचालन किया जा रहा है. एफ़पीओ के माध्यम से संचालित योजना के तहत लोगों को उनके घरों तक जैविक उत्पाद पहुंचाए जा रहे हैं. जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार का कहना है कि कृषि विभाग की इस पहल से जहां किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिल जा रहा है वहीं दूसरी तरफ लोगों को भी स्वास्थ्यवर्धक उत्पाद उनके घरों तक पहुंचा कर प्रदान किए जा रहे हैं. जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि कृषि विभाग की इस पहल को रिस्पांस मिल रहा है.


उत्कृष्ट प्रशिक्षण संस्थानों में कराया गया एफ़पीओ संचालकों को प्रशिक्षित :

जिला कृषि पदाधिकारी के मुताबिक कृषि विभाग के द्वारा आमलोगों के बीच जिले के अपने खेत से अपना जैविक उत्पाद सुलभता से उपलब्ध कराने हेतु कृषक उत्पादक संगठन के माध्यम से रणनीति तैयार की गई है. आत्मा के द्वारा उत्कृष्ट प्रशिक्षण संस्थानों में भेजकर एफपीओ के संचालकों को प्रशिक्षित भी किया गया. इसी मद्देनजर अब जिले के लोगो को प्रतिदिन घरेलू उपयोग किये जाने वाले जैविक उत्पाद ई रिक्शा के माध्यम से स्थानीय चौराहों पर उपलब्ध है. जैविक उत्पाद ठेलों का शुभारंभ उप विकास आयुक्त डाॅ महेन्द्र पाल एवं अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र मिश्रा द्वारा एक माह पूर्व हरी झंडी दिखा किया गया था. 

मोबाइल फोन पर उपलब्ध है स्वास्थ्यवर्धक जैविक उत्पाद :

जिले में चार जैविक उत्पाद ठेला जिले में भ्रमण कर जैविक उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं. निर्भर एग्रो फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड,बक्सर, जिसके संचालनकर्ता रवि उपाध्याय है, उनका मोबाइल नंबर 9939565880 है. इनके द्वारा काला चावल, काला गेहूॅं, दाल, आटा की बिक्री की जा रही है. डुमरांव फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड,बक्सर, जिसके संचालनकर्ता पुतुल कुमार पाण्डेय हैं, उनका मो.नं.-8539008321 है. इनके द्वारा सोनाचूर चावल, जाता सत्तू, चक्की आटा, बेसन की बिक्री की जा रही है. रविदास बाबा फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड,बक्सर, जिसके संचालनकर्ता राकेश कुमार शुक्ला हैं, उनका मो.नं.-8538950311 है. इनके द्वारा सब्जी एवं फल की बिक्री की जायेगी. दियरांचल एग्रो फार्म प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड,बक्सर जिसके संचालनकर्ता विनोद तिवारी है, उनका मो.नं.-8700044951 है. संचालकों का कहना है कि ग्राहकों के द्वारा जैविक उत्पादों की काफी डिमांड है ऐसे में उत्पादन को तेजी से बढ़ाया जा रहा है.

वीडियो : 










Post a Comment

0 Comments