असली जैसे रैपर बनाकर नकली उत्पाद बेचने का भंडाफोड़, टाटा कंपनी को हो रहा था घाटा ..

जानकारों की मानें तो नया भोजपुर के अलावे डुमरांव के राजगोला मंडी में भी बड़े पैमाने पर नकली कास्मेटिक सामान, तेल, रिफाईन, दवाई आदि की बिक्री धड़ल्ले से की जाती है. पूर्व में राजगोला में छापेमारी के दौरान डाबर कंपनी के नकली तेल, शहद तथा शहर के कुछ अन्य हिस्सों से नकली दवाईयां बनाने का भंडाफोड़ हो चुका है.





- नया भोजपुर में ब्रांडेड सामानों के नकली रैपर, डब्बे व पैकिंग मशीन बरामद, धंधेबाज फरार
- गुप्त सूचना पर पुलिस ने की छापेमारी, मिले टाटा नमक व जैस्मिन तेल के नकली रैपर, खाली डिब्बें व अन्य सामान
- मकान मालिक नहीं बता सका किरायेदार का नाम
 
बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : नया भोजपुर में ब्रांडेड सामानों के नाम पर नकली सामान बेचने के एक बड़े रैकेट का खुलासा शुक्रवार को स्थानीय पुलिस ने किया है. पुलिस ने गुप्त सूचना पर डुमरी रोड के गजरांवा के पास स्थित एक मकान में छापेमारी कर टाटा नमक तथा जैस्मिन तेल के रैपर, खाली डब्बें, पैकिंग मशीन समेत कई अन्य आपत्ति जनक सामान बरामद किए है. हालांकि पुलिस को देखते ही कारोबारी चकमा दे भाग निकला. जबकि मकान मालिक उसके संबंध में कुछ जानकारी नहीं दे सका. तब पुलिस ने मकान मालिक परवेज के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.


पुलिस की छापेमारी के दौरान वहां सैकड़ो की भीड़ लग गई  गई. पहले तो लोगों को लगा कि शराब या मादक पदार्थोें के लिए छापेमारी की गई है. लेकिन जब असलियत पता चला तो लोग दंग रह गए. स्थानीय लोगों की मानें तो उन्हें इस बात की भनक नहीं थी कि इस जगह पर ब्रांडेड के रैपर में नकली सामान तैयार किए जा रहे है. पुलिस द्वारा जानकारी दिए जाने के बाद लोग भौचक रह गए.

लंबे समय से चल रहा था नकली को असली बनाने का खेल : 

जानकारों की मानें तो इस जगह पर सिर्फ रैपर व डिब्बे के सहारे बड़ी आसानी से नकली सामानों को असली बनाने का गोरखधंधा चल रहा था. टाटा नमक व जैस्मिन तेल के अलावे कई अन्य सामानों की पैकिंग हो रही थी. इसके लिए बाजाप्ता ब्रांडेड सामानों का रैपर का उपयोग किया जा रहा था. इस कारण ग्राहक समझ नहीं पाते थे कि वे असली सामान का उपयोग कर रहे है कि नकली का. जानकारों की मानें तो नकली सामानों का गोरखधंधा करने वाले पिछले कई वर्षों से ग्राहकों का न सिर्फ आर्थिक शोषण कर रहे थे बल्कि असली का दाम देने के बावजूद नकली पदार्थ खाने को मजबूर हो रहे है.

बड़ा सवाल, आखिर कौन कर रहा था यह गोरखधंधा : 

पुलिस के छापेमारी के दौरान इस बात का पता नहीं चल सका कि यह गोरखधंधा करने वाले लोग कौन है तथा कितने दिनों से वे ऐसा कर रहे थे नया भोजपुर ओपी पुलिस की मानें तो अभी तक मकान मालिक मोहम्मद परवेज द्वारा बताया गया है कि उन्होंने मकान को किराए पर दिया था. हालांकि किरायेदार कौन है तथा कहाँ का रहने वाला है इसकी जानकारी परवेज पुलिस को नहीं दे पाए.

राजगोला भी है नकली सामानों के खपाने की बड़ी मंडी : 

जानकारों की मानें तो नया भोजपुर के अलावे डुमरांव के राजगोला मंडी में भी बड़े पैमाने पर नकली कास्मेटिक सामान, तेल, रिफाईन, दवाई आदि की बिक्री धड़ल्ले से की जाती है. पूर्व में राजगोला में छापेमारी के दौरान डाबर कंपनी के नकली तेल, शहद तथा शहर के कुछ अन्य हिस्सों से नकली दवाईयां बनाने का भंडाफोड़ हो चुका है. वही नकली सामानों के कारोबारी अब शहर के साथ ही आस पास के ग्रामीण क्षेत्र के बाजारों में भी अपनी मजबूत पैठ बना चुके है.










Post a Comment

0 Comments