आखिर क्या है लगातार मिल रही लाशों का सच ..

पुलिस ने उसके शव के कुछ अवशेष मौके से बरामद किए थे जिसके बाद वैज्ञानिक अनुसंधान करते हुए उसके परिजनों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया था परिजनों ने भी अपना गुनाह स्वीकार कर लिया था. वह मामला इतना चर्चित हुआ था कि पहचान में मदद करने वाले व्यक्ति को 50 हज़ार रुपये का इनाम देने की घोषणा भी हुई थी.





- राजपुर थाना क्षेत्र से मिली थी युवती की लाश, परिजनों पर लगा है हत्या का आरोप
- नहरों और नालों में फेंकी मिल रही है लाशें, कइयों की पहचाना बाकी

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : गुरुवार की सुबह नगर थाना क्षेत्र के दरिया शहीद मजार के समीप नहर के किनारे युवक की लाश मिलने की घटना के सामने आने के साथ ही एक हफ्ते के भीतर नहर के किनारे से शव मिलने की दूसरी घटना सामने आई है. इसके पूर्व रविवार को राजपुर थाना क्षेत्र के रोहिणी भान पुल के समीप भी नहर के किनारे एक युवती का शव फेंका हुआ बरामद किया गया था. युवती की पहचान धनसोई थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी एक व्यक्ति की पुत्री के रूप में हुई. पुलिस ने अपने अनुसंधान में यह पता लगाया कि हत्या प्रेम-प्रसंग में की गई थी, जिसके बाद परिजनों ने घर पर एंबुलेंस बुलाया और यह कहते हुए कि युवती की तबीयत खराब है उसे लेकर इलाज के लिए जाने लगे. लेकिन रास्ते में ही रोहिणी भान पुल के समीप शव को नहर में फेंक दिया. युवती ने संभवत: अपने प्रेमी से मंदिर में शादी कर ली थी, इसी बात से परिजन नाराज थे. इस मामले में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए युवती के चाचा को गिरफ्तार कर लिया है.


जिस प्रकार से युवती की लाश पर जख्म के गहरे निशान थे ठीक उसी तरह गुरुवार को नगर थाना क्षेत्र में नहर के किनारे मिले युवक के शव पर भी जख्म के निशान हैं. अब दोनों लाशों के बीच क्या कनेक्शन है यह बात तो साफ नहीं है लेकिन दोनों मामलों में घटनास्थल से जो सुराग मिले है उन्हें देखने के बाद ऐसा प्रतीत हो रहा है कि हत्या कर साक्ष्य कि छिपाने की नीयत से शवों को फेंका गया.

बीते वर्ष में भी मिली हैं लाशें, पहचान की कोशिश जारी :

पूर्व में भी जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में युवतियों की हत्या के मामले सामने आए हैं. बीते वर्ष 6 मई की सुबह को मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पवनी-जरीगांवा नहर से युवती की अधजली लाश बरामद हुई थी. युवती की पहचान अब तक नहीं हो सकी है. एक अन्य घटना में 6 अक्टूबर को मुफस्सिल थाना क्षेत्र के चौसा नगर पंचायत के पंचायत सरकार भवन के पास नाले में एक युवक का शव  मिला था उस युवक की भी पहचाना नहीं हो सकी है.

वैज्ञानिक अनुसंधान से हुआ था कुकुढ़ा हत्याकांड का खुलासा :

3 दिसम्बर 2019 को इटाढ़ी थाना क्षेत्र के कुकुढ़ा बधार से एक युवती की लाश बरामद हुई थी बाद में ज्ञात हुआ कि हत्या इसलिए कर दी गई थी. कि उसका प्रेम संबंध किसी युवक से था. पुलिस ने उसके शव के कुछ अवशेष मौके से बरामद किए थे जिसके बाद वैज्ञानिक अनुसंधान करते हुए उसके परिजनों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया था परिजनों ने भी अपना गुनाह स्वीकार कर लिया था. वह मामला इतना चर्चित हुआ था कि पहचान में मदद करने वाले व्यक्ति को 50 हज़ार रुपये का इनाम देने की घोषणा भी हुई थी.

कुछ ही वर्षों में जिले से बरामद हुई हैं सैकड़ों लाशें

बता दें कि जिले में लाशों के मिलने का सिलसिला कोई नया नहीं है. कई बार विभिन्न थाना क्षेत्रों से शव बरामद किए गए हैं. धनसोई और राजपुर थाना क्षेत्र में शव अक्सर नहर में मिला करते हैं तो चौसा और बक्सर इलाके में शव गंगा नदी से ही बरामद होते हैं. कोरोना संक्रमण काल में सैकड़ों की संख्या में गंगा नदी से लाखों के बरामद होने की घटना को अभी लोग भूले नहीं हैं. उसकी चर्चा देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हुई थी. गंगा से शवों के मिलने की घटना में यह मान लिया जाता है कि किसी ने शवदाह के पैसे नहीं होने पर उसे गंगा में प्रवाहित कर दिया हो.














Post a Comment

0 Comments