बक्सर, चौसा, डुमरांव और रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, होंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं ..

बक्सर रेलवे स्टेशन को पहले से ही वर्ल्डक्लास स्टेशन बनाने की सूची में शामिल किया गया है. बक्सर को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने दृष्टिकोण से रेलवे ने आवश्यक कार्रवाई शुरु कर दी है. रेलवे फ्लाईओवर अंडर ब्रिज कंस्ट्रक्शन आदि के काम भी बिहार में तेज गति से शुरू कर दिए गए हैं. 





- बिहार के 87 रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए खर्च होंगे 74,880 करोड़ रुपये 
- रेल बजट में रिकॉर्ड राशि आवंटित करने पर सांसद ने प्रधानमंत्री व रेलमंत्री का जताया आभार

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : बिहार के 87 रेलवे स्टेशन सभी सुविधाओं से युक्त विश्व स्तरीय होंगे. इसमें सर्वाधिक बक्सर संसदीय क्षेत्र के स्टेशन को शामिल किया गया है. मौजूदा समय  में बिहार में 74, 880 करोड़ रुपये के 57 रेलवे प्रोजेक्ट चल रहे हैं. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बिहार के 87 रेलवे स्टेशनों को चुना गया है. इसमें सर्वाधिक बक्सर संसदीय क्षेत्र के चार स्टेशनों डुमराव, दुर्गावती, चौसा, रघुनाथपुर का कायाकल्प होगा. यह कहना है बक्सर सांसद व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे का. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बिहार में रेलवे स्टेशनों एवं रेल से संबंधित जुड़ी परियोजनाओं को गति प्रदान करने के लिए बजट में रिकॉर्ड राशि आवंटित करने के लिए बधाई दी है. 


ऐतिहासिक नगरी के रेलवे स्टेशन पर बढ़ेंगे आधुनिक सुविधाएं :

केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि अमृत योजना के तहत स्टेशनों के विकास के दौरान बक्सर में आधुनिक सुविधाएं बढ़ेंगी. अपना जिला ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थल है, इसे देखते हुए बक्सर रेलवे स्टेशन को पहले से ही वर्ल्डक्लास स्टेशन बनाने की सूची में शामिल किया गया है. बक्सर को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने दृष्टिकोण से रेलवे ने आवश्यक कार्रवाई शुरु कर दी है. रेलवे फ्लाईओवर अंडर ब्रिज कंस्ट्रक्शन आदि के काम भी बिहार में तेज गति से शुरू कर दिए गए हैं. उधर रेल के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बक्सर रेलवे स्टेशन के विकास में तकरीबन चार सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसमें उत्तरी रेलवे कॉलोनी के तरफ स्टेशन परिसर को विस्तार दिया जाएगा, यहां पर लिफ्ट, एस्क्लेटर के साथ-साथ एयरपोर्ट की तरह वेटिंग हॉल आदि की सुविधाएं दी जाएंगी. पार्किंग के लिए भी पर्याप्त स्पेस मौजूद होगा.
प्रस्तावित रेलवे स्टेशन

कई गुना ज्यादा मिली है राशि, यात्री सुविधाओं में होगा इजाफा :

सांसद सह केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश के साथ-साथ रेलवे के विकास के लिए भी सरकार प्रतिबद्ध है और इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है. वर्ष 2009 से 2014 तक बिहार को सिर्फ 1132 करोड़ मिले थे, वहीं अगले वित्तीय वर्ष के लिए रिकॉर्ड राशि 8505 करोड़ दिया गया है. इससे यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी.

राजेंद्रनगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन














Post a Comment

0 Comments